खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए अपनाएं एलोवेरा

aloevera खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए अपनाएं एलोवेरा
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 3 मिनट

एलोवेरा त्वचा के लिए बेहतरीन होता है। यह त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करता है, त्वचा को नम, चमकदार और कोमल रखता है। यह त्वचा को जवान बनाये रखता है। एलोवेरा न केवल त्वचा बल्कि बालों के लिए भी लाभदायक होता है। 

1. टोनर के रूप में कार्य करता है।

एलोवेरा जूस के साथ पानी और ग्रीन टी मिलाकर नेचुरल स्किन टोनर बना सकते हैं, जो बहुत ही प्रभावी होता है। यह त्वचा के छिद्रों को कसता है, त्वचा से अतिरिक्त  तेल, गंदगी को साफ करता है। तैलीय त्वचा के लिए यह टोनर बहुत बढ़िया है। 

एलोवेरा त्वचा से गंदगी, मेकअप और बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा जेल और जैतून के तेल को मिलाकर आप मेकअप रिमूवर बना सकते है। इसमें कोई रसायन नहीं होता है और यह त्वचा को शुष्क नहीं करता। एलोवेरा त्वचा को साफ करके उसे कोमल बनाता है।

2. इसमें एंटी-एजिंग गुण हैं।

इसमें मौजूद एंटी एजिंग तत्व स्किन पर झुर्रियों को कम करते हैं। एलोवेरा जेल त्वचा को कोमल बनाये रखता है और उम्र से पहले त्वचा पर दिखने वाले लक्षणों को कम करता है। 

त्वचा इलास्टिक बैंड की तरह, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, फैलती और सिकुड़ती जाती है। उम्र, गर्भावस्था या तेजी से वजन बढ़ने पर त्वचा में खिंचाव आता है, जिससे खिंचाव के निशान पैदा होते हैं। एलोवेरा जेल से  इस समस्या का समाधान किया जा  सकता है। इसे स्ट्रेच मार्क्स पर दिन में दो बार लगाएं, और कुछ दिनों में ही परिणाम दिखेंगे।

 3. मुहासों और दाग धब्बों को कम करता है।

एलोवेरा मुंहासों को कम करता है और दागों को हल्का करता है। चेहरे में चमक लाने के लिए केवल एलोवेरा और नींबू की बूंदों का उपयोग करके मास्क बनाएं। एलोवेरा में मौजूद जिबरेलिन और ऑक्सिन के कारण  मुँहासे और दाग ठीक हो जाते हैं।

4. सनबर्न के लिए

गर्मियों में एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक देता है। यह सूरज की किरणों से त्वचा को होने वाली क्षति से बचाता है। एलोवेरा में पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो नमी को बाहर निकलने से रोकते हैं। 

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा जेल संक्रमित स्कैल्प को ठीक करने और डैंड्रफ और बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए उत्तम है।  इसे हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या अन्य चीज़ों के साथ मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

1. रूसी से छुटकारा दिलाता है। 

डैंड्रफ होने के कई कारण होते हैं। एलोवेरा के रस का इस्तेमाल करने से बालों की समस्याएं दूर होती है। यह स्कैल्प को साफ करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है। इसमें रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो स्केल्प पर किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

एलोवेरा सिर की त्वचा में कई विटामिन और मिनरल  पहुंचाकर बालों के विकास में मदद करता है। स्केल्प पर क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को रिपेयर करने के लिए इसे हेयर मास्क के रूप में या स्केल्प पर लगाकर उपयोग करें। 

2. बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर है।

एलोवेरा को हेयर कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा बालों को मॉइस्चराइज़ करता है, बालों में वॉल्यूम बढ़ाता है और इसकी बनावट में सुधार करता है। यह केमिकल्स से मुक्त है, यह स्केल्प को साफ करने और बालों की चमक बढ़ाने में मददगार होता है। 

3. बालों के झड़ने की समस्या के लिए   

एलोवेरा में मौजूद प्रोटियोलिटिक एंजाइम बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। यह बालों को प्रदूषण और गर्मी के मौसम में होने वाली समस्याओं से भी बचाता है।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!