radish मूली के कुछ गुण
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

सर्दी के मौसम में हमें मूली बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती है उसका भरपूर फ़ायदा लेने के लिए हमें उसके गुणों का पता होना भी जरूरी है तो आइये जाने मोली के कुछ गुण –

भोजन पचाने में सहायक

मूली में काफी फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया में  मदद करता है। यदि आप हर रोज़ मूली का  सलाद खाते है, तो आपका पेट साफ़ रहेगा और कब्ज़ नहीं होगी।

सर्दी जुकाम को दूर करती है

सर्दी जुकाम का कोई इलाज नहीं है, और सर्दियां के दौरान खांसी जुकाम आम समस्या है, मूली वास्तव में इन बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है। इस में एंटी-कंजेस्टिव गुण होते हैं, जो हमारे गले और श्वसन पथ से बलगम को साफ करने में मदद करती हैं।

इम्युनिटी को बढ़ाती है

विटामिन ए, सी, ई, बी 6, पोटेशियम, और अन्य खनिजों से भरपूर , मूली हमारे पूरे शरीर को प्रतिरक्षा शक्ति प्रदान करती  हैं। मूली में  एंटीऑक्सिडेंट और एंथोकायनिन होते है, जिसका अर्थ है कि यह हमारे दिल के लिए भी काफी अच्छी है। इसका  लाभ प्राप्त करने के लिए हमें  नियमित रूप से इस का सेवन करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर  को नियंत्रित करती  है

इसमें पोटेशियम होने के कारण , मूली शरीर में सोडियम-पोटेशियम संतुलन को बनाए रखकर रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करती है।सर्दियों में इसका नियमित सेवन करना चाहिए ।

दमकती त्वचा के लिए

मूली में सभी विटामिनों के अलावा, फॉस्फोरस और ज़िंक भी होता है। ये,सब संयुक्त होकर , त्वचा के सूखेपन ,मुहांसो से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।  मूली में पानी की मात्रा भी अधिक होती है,इसलिए  शरीर को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखती  है। पर्याप्त मूली खाने से हम सर्दियों में चमकती हुई त्वचा पा सकते हैं ।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!