gajar barfi goodlifetips.in गाजर की बिना खोए (मावे )की बर्फी
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गाजर की मिठाई तो हर किसी को पसंद है। तो चलिए आज इन लाल लाल गाजरों की बिना खोया डाले हुए स्वादिष्ट बर्फी बनाते हैं।

हेल्थ बेनिफिट्स :

गाजर आंखों के लिए अच्छा होता है क्योंकि इनमें विटामिन ए होता है, जो न केवल आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि नाईट ब्लाइंडनेस, उम्र से संबंधित मांसपेशियों के विकृति आदि जैसी स्थितियों को रोकने में भी मदद करता है।

समाग्री :

  • गाजर  : 500 ग्राम (ग्रेटेड)
  • मिल्क पॉउडर : 1 कप 
  • चीनी : 1 कप 
  • घी : 2 चम्मच 
  • दूध : 1 कप 
  • बदाम : 10 (बारीक पीसा हुआ) 
  • काजू : 10 (बारीक पीसा हुआ)
  • पिस्ता : 10  (बारीक पीसा हुआ)     
  • छोटी इलायची : 5 (पीसी हुई)

विधि :

कढ़ाई को गैस पर रखें । उसमें ग्रेट की हुई गाजर और दूध डाल कर पकाएं। गाजरों को तब तक पकाएं जब तक दूध सूख न जाए। अब गाजरों में चीनी डाल लें। चीनी भी थोड़ा सा पानी छोड़ेगी, इसलिए मिक्सचर को पानी सूख जाने तक पलटे से हिलाते रहें ताकि वह तले से न चिपके और पकाएं। अब इस में घी, बादाम, काजू और इलायची डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब मिक्सचर में मिल्क पाउडर डाल कर फिर सबको मिक्स कर लें। मिल्क पाउडर भी मिक्सचर को गिला कर देगा, इसलिए उसको थोड़ा हिला कर पकाएं। जब मिक्सचर इक्कठा हो जाए तब कढ़ाई को गैस से उतार लें और मिक्सचर को एक बड़ी प्लेट में पलट लें और पूरा फैला लें। थोड़ा ठंडा होने पर उसके ऊपर ड्राई फ्रूट डाल दें और फिर उसके चौकौर पीस कर लीजिए। अब आप की गाजर की बर्फी बन कर तैयार है।

gajar barfi गाजर की बिना खोए (मावे )की बर्फी
Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
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