diet namkeen डाइट नमकीन
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नमकीन खाना किसे अच्छा नहीं लगता। परंतु, बाजार में बनी नमकीन के मुकाबले में घर में बनाई गई नमकीन कहीं बेहतर होती है। आप अपनी मर्जी का तेल/घी और सामग्री डाल कर इसे अपने लिए कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

हेल्थ बेनिफिट्स :

मुरमुरे – फाइबर से भरपूर होते है। कब्ज़ के इलाज के लिए फूला हुआ चावल काफी महत्वपूर्ण होता है। इसमे एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है, यह इम्यून सिस्टम में सुधार लाते है

मखाने में कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम कम होता है। मखाने में मैग्नीशियम पाया जाता है ।कम सोडियम होने के कारण उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों और मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए भी मखाने अच्छे होते हैं। 

काजू में शुगर कम और फाइबर अधिक होता है। 

बादाम प्रोटीन, फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।  यह कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करते है।  यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करते है।

सामग्री

  • मुरमुरे  (राइस पफ्फस ) : 250 ग्राम 
  • मूंगफली  :  हाफ कप 
  • मखाने :     100 ग्राम 
  • बादाम : 50 ग्राम 
  • काजू : 50 ग्राम  
  • किशमिश  :  50 ग्राम  
  • कढ़ी पत्ता :  15 
  • हल्दी :    1  चम्मच 
  • नमक :  स्वाद के अनुसार 
  • काली मिर्च  : 1 चम्मच 
  • चाट मसाला : 1 चम्मच 
  • आयल :   3 टेबल स्पून 

 विधि :

सभी ड्राई फ्रूट्स (किशमिश को छोड़ कर) और राइस पफ्फस को कढ़ाई मे अलग-अलग रोस्ट कर लीजिये। रोस्टेड मिक्सचर को एक खाली बर्तन मे निकल लीजिये। कढ़ाई मे थोड़ा आयल डालें और उसको गर्म करें, फिर उसमें कड़ी पत्ता, नमक, काली मिर्च और रोस्टेड मिक्सचर डालें और सबको मिक्स कर लें।

अब मिक्सचर में किशमिश और चाट मसाला डालें और अच्छी तरह से मिला लें । जब सब मिक्स हो जाए तो गैस बंद कर दें और मिक्सचर ठंडा होने के लिए रखे जब ठंडा हो जाये तो एयर टाइट जार में ढक्कन बंद करके स्टोर कर लें।
आप की डाइट नमकीन बन कर तैयार है।आप घर की बनी हुई नमकीन का आनंद लीजिये।

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Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
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