ginger drink for immunity अदरक की इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

घर का बना खाना और पीना हमेशा से ही साफ़ और सेहतमन्द रहा है। आज कल तो और जरूरी है की हम घर मे ही अपनी मन पसंद के खाने और मॉकटेल्स जैसे ड्रिंक्स बना कर उनका सेवन करें और बीमारियों से कोसो दूर रहें।  कुछ समय पहले जो खाना-पीना हम हज़ारों पैसा खर्च करके और अपनी सेहत दावं पर लगा कर रेस्टोरेंट मे खाते थे उससे भी टेस्टी और सेहतमन्द खाना अब आप घर पर ही कम खर्चा करे हमारी रेसिपीज देख कर खा सकते हैं। आप तंदुरुस्त, फॅमिली तंदुरुस्त और देश तंदुरुस्त।

रेसिपी में डाली गई सामग्री के गुण:

अदरक कोल्ड और फ्लू मे असरदार होता है। यह ह्रदय के लिए अच्छा होता है।  इसके तत्व कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकते है। अदरक मस्तिष्क की अच्छी कार्यक्षमता में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है जो हृदय रोगों के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। यह बॉडी की इम्युनिटी भी बढ़ाता है। यह हेयर फॉल को रोकता है और हेयर की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक होता है। 

हनी अन्य प्रकार की चीनी की तुलना में ब्लड शुगर के स्तर को काफी स्थिर रखता है। यह बॉडी की एनर्जी को बूस्ट करता है।  

गुड़ पाचन में सहायता और हमें मिनरल्स की अच्छी मात्रा प्रदान करता है।

सामग्री

  • अदरक  :  200 ग्राम छीला हुआ 
  • नींबू    : 120 ऍम एल जूस 
  • शहद    : 1/4 कप 
  • गुड़      :   स्वाद अनुसार  (क्यूंकि अदरक का टेस्ट स्ट्रांग होता है इसलिए थोड़ा अधिक मात्रा मे ले )
  • पुदीना  :  कुछ पत्ते
  • मोसम्बी : 1
  • पानी    :  1 लीटर 
  • सोडा वाटर

विधि :

आप सब से पहले ग्राइंडर ले। फिर उसमें अदरक और थोड़ी सी हल्दी डाले। अगर आपने फ्लेवर (जैसे : स्ट्रॉबेरी, पाइनएप्पल, मौसमी, संतरा, सेब, इत्यादि ) वाला ड्रिंक बनाना है तो हल्दी ना डाले। अब हल्का सा पानी डाल कर अदरक को ग्राइंड कर ले। गैस पर एक बड़ा बर्तन रखे। बर्तन मे पिसा हुआ अदरक का पेस्ट, पानी, शहद और गुड़ या चीनी डाले। अब इनको अच्छे से उबाल ले। थोड़ा जब गाड़ा हो जाये (15 मिनट्स के बाद) तब गैस बंद कर दीजिये और अदरक के पानी को अच्छे से छान ले। अब छाने हुए पानी को ठंडा कर लीजिये और किसी बोतल मे डॉल कर फ्रिज मे एक नाईट तक रख दीजिये। अगले दिन आप का ड्रिंक बन कर तैयार है।।

immunity boosting ginger drink अदरक की इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक

थोड़ा सा पुदीना और बर्फ को पीस ले। एक गिलास लीजिये, उसमे पिसा हुआ पुदीना, बर्फ, 3 चम्मच नींबू का रस (स्वाद अनुसार), 1 चम्मच  शहद, कटे हुए मौसमी के पीसेज, थोड़े से कटे हुए निम्बू के पीसेज और 2  चम्मच बनी हुई अदरक के शरबत को गिलास मे डाले। अगर आपको दूसरे स्वाद मे ड्रिंक चाहिए तो अपने स्वाद के अनुसार मनपसंद फ्लेवर भी डाल सकते हैं। अब ड्रिंक मे आप सोडा या पानी डाल लीजिये। सोडा से ड्रिंक काफी स्वादिष्ट बनेगी। अगर ड्रिंक मे मीठा कम लग रहा है तो आप थोड़ा मीठा डाल ले। अब आप सेहतमन्द  इम्युनिटी बूस्टर का आनंद लीजिए।

Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!