हमारी टीम

कुसुम कौशल

हिंदी ट्रांसलेटर, हिंदी एडिटर और ब्लॉगर
(Native Hindi Translator)

कुसुम कौशल ने भारत के हिंदी हार्टलैंड यानी उत्तराखंड में जन्म लिया और वहां पर स्थित विश्वविद्यालय (हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी) से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। उस स्थान पर पैदा होने के कारण हिंदी उनकी मूल भाषा है जिसके ऊपर उनकी पूरी पकड़ है।


वर्तमान निवास स्थान: मोहाली
हाल ही में उन्होंने एक साइबर क्राइम ब्लॉग को, जिसमें 1,50,000 से अधिक शब्द थे, अंग्रेजी से हिंदी में ट्रैन्स्लैट किया है। साइबर क्राइम से संबंधित ब्लॉग का अनुवाद पूरा करने के तुरंत बाद, उन्होंने टेड टॉक्स के सर्वश्रेष्ठ वीडियो का अनुवाद शुरू करने के बारे में सोचा। उन्हें लगा कि भारत के हिंदी भाषाई क्षेत्रों में रहने वाले लोग कम से कम यह समझ सकते हैं कि ये वीडियो किस बारे में हैं और दुनिया में क्या हो रहा है। एक बार जब वे हिंदी में अनुवाद पढ़ सकेंगे, तो वे वीडियो में प्रस्तुत किए गए दृष्टिकोण को समझ पाएंगे।
टेड टॉक्स पर मेरा पेज यहाँ देखें: TED Talks


हिंदी में ब्लॉग आर्टिकल्स ट्रांसलेशन, वीडियो टाइटल्स ट्रांसलेशन, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सम्बंधित आर्टिकल्स, जनरल हिंदी ट्रांसलेशन, लीगल ट्रांसलेशन और प्रोडक्ट डिटेल्स ट्रान्सलेशन्स के लिए संपर्क करें

अंजु मैंगी

पाक कला और रेसिपी एक्सपर्ट
(Food & Receipe Expert)

अंजु मैंगी ने भारत के हिंदी हार्टलैंड यानी उत्तराखंड में जन्म लिया। उन्होंने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।


ब्यूटी और स्किन केयर में बेहद रुचि के कारण अंजू ने ब्यूटिशन का कोर्स भी किया और वो अक्सर घर पर ही बनाए गए स्किन केयर संबंधी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं।
प्रारंभ से ही इनकी रुचि विभिन्न व्यंजनों को नए अंदाज में पेश करने में रही है। साथ साथ इनका प्रयास रहता है की यह व्यंजन ना केवल स्वादिष्ट बल्कि स्वास्थ्यवर्ध भी हों। यह ना केवल अपनी रेसिपी अपनों दोस्तों के साथ शेयर करती हैं बल्कि इन्हे नई रेसिपी को अन्य लोगों को सिखाने का भी कई वर्षों का अनुभव है।
वर्तमान निवास स्थान: बैंगलोर
इनकी रुचि फाइन आर्ट्स और हैन्ड पेंटिंग में भी है। यह लैंडस्केप पेंटिंग, निब पेंटिंग और पॉट पेंटिंग में भी एक्सपर्ट हैं।
Translate
error: Sorry, the content is protected !!