हेल्थी प्रोटीन सलाद

आज कल हमारी जिंदगी बहुत ही व्यस्त और तनाव से भरपूर हो गई है। व्यस्तता के कारण हम फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करते हैं जो हमारी सेहत को ख़राब करता है। यहाँ हम सेहत के लिए उत्तम कम समय में बनने वाला स्वादिष्ट सलाद बनाने का तरीका बता रहे है। 

हेल्थ बेनिफिट्स:

  • काला चना आयरन का समृद्ध स्रोत होता है। यह एनीमिया को रोकता है और हमारी ऊर्जा को बढ़ाता है।
  • सफ़ेद चना ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने मे मदद करता है। यह वजन घटाने में मदद करता है और पाचन मे सहायक होता है। 
  • मूंग दाल विटामिन ए, बी, सी और ई से समृद्ध है और आयरन, कैल्शियम, और पोटेशियम सहित कई खनिजों से भरपूर है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
  • स्प्राउट्स कैलोरी में कम होते है, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर है। 
  • कॉर्न विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर होता है जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करता है। यह एनीमिया को भी कम करने में मदद करता है। 
  • टोफू एक सम्पूर्ण भोजन है।  यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट है। टोफू  संपूर्ण ’प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है 

सामग्री (4 लोगो  के लिए )

  • अंकुरित काला चना : 1 /2 
  • अंकुरित हरी मूंग : 3/4 कप 
  • उबला हुआ सफ़ेद चना : 1 कप
  • टोफू (या पनीर) : 200 ग्राम (हल्का सा भुना हुआ )
  • स्वीट कॉर्न: 3/4 कप 
  • प्याज, बारीक कटा हुआ: 1 मध्यम 
  • टमाटर, बारीक कटा हुआ: 1 मध्यम
  • खीरा, बारीक़ कटा हुआ: 1/2 मध्यम 
  • लहसन: 1/2 टीस्पून, कटा हुआ (पसंद के अनुसार)
  • गार्निश के लिए ताजा कटा हरा धनिया: 2 टेबलस्पून
  • भुनी हुई मूंगफली: ¼ कप 
  • काला नमक:  1/2 टीस्पून (स्वाद अनुसार)
  • भुना जीरा पाउडर: 1 चुटकी
  • काली मिर्च पाउडर:1/4 टीस्पून
  • चाट मसाला: ½ चम्मच 
  • ब्रेड टोस्ट 1/2 स्पून मक्खन के साथ: 2(आटा ब्रेड)
  • नींबू: १
  • मक्खन: 1/2 स्पून 

अगर सलाद चटपटा बनाना है तो इन सामग्री को भी डालें:

एप्पल विनेगर: 1 स्पून

सोया सॉस: 1 स्पून

चिल्ली सॉस: 1/2 स्पून

विधि:

काला चना और हरी मूंग दाल के स्प्राउट्स – अलग अलग इनको अच्छे से धो कर एक बाउल मे पानी डाल कर 12 घंटे के लिए रख दीजिये। 12 घंटे के बाद छलनी से पानी निकाल लीजिये। फिर एक सूती कपडा लो, चना और दाल को पलटा दें। फिर 12 घंटे के लिए उनको ढक कर रख दें। 12 घंटे के बाद चना और दाल मे अंकुर निकल आएंगे। इनको आप चाहे तो ऐसे ही या स्टीम कर के सलाद मे डाल सकते हैं। 

गैस पर कढ़ाई रखें , उसमे बटर डालें।  नमक, काली मिर्च, भुना हुआ जीरा, विनेगर, रेड चिल्ली सॉस, सोया सॉस भी डाल लें। अब आप स्प्राउट्स, स्वीट कॉर्न, टोफू या पनीर को भी डालें और सबको अच्छे से हिलाएं। अब एक बड़े बाउल मे कढ़ाई से सलाद को पलटा लें।

फिर उसमे कटा हुआ प्याज़, टमाटर, खीरा, हरा धनिया, मुगफली नीबू का रस और चाट मसाला डालें फिर सलाद को अच्छी तरह से हिला लीजिये। सलाद के ऊपर ब्रेड टोस्ट के टुकड़े डाले । अब  आप का सलाद बनकर तैयार है। आप अपने परिवार के साथ प्रोटीन से भरपूर मात्रा मैं सलाद  का आनंद लीजिए ।

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Anju Mangy

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।
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