lemon घर में छिपा सौंदर्य का खज़ाना
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

बाज़ार से महंगे उत्पाद लेने के बाद भी कई बार चेहरे पर कुछ ख़ास निखार नहीं आ पता ।ऐसे में घरेलू उपचार के द्वारा न केवल इस निखार को पाया जा सकता है बल्कि बरकरार भी रखा जा सकता है ।इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता और निश्चित रूप से सस्ते और बढ़िया भी हैं।

बेसन से पाएं निखार

यदि तेज़ धूप के कारण आपकी स्किन पर गहरे दाग पड़  गए हैं तो बेसन में कुछ पानी की बूंदे मिला कर घोल बना लें और इसे दागों पर लगाएं यह न केवल आपकी स्किन को साफ़ कर देगा बल्कि चेहरे की चमक भी बड़ा देगा दो महीनों के लगातार प्रयोग से आपको दागों से मुक्ति मिल जाएगी ।

दही से मिटायें दाग

दही स्किन के लिए बहुत काम की चीज़ है । यह त्वचा के गहरे दागों और दाग धब्बों को कम करता है व् स्किन में चमक लाता है। चेहरे पर रोज़ दही लगाने पर आप कुछ ही दिनों में चेहरे पर फेशियल जैसी चमक देखेंगे । 

काले घेरों के लिए एलोवेरा

आँखों के नीचे काले घेरों के लिए आप एलो वेरा जैल को शहद के साथ मिलकर लगाएं और इसे पांच से सात मिनट तक लगा रहने दें फिर ठन्डे पानी से धो लें ।  यह काले धीरे दूर करने के साथ साथ आँखों की थकान भी दूर करता है ।

नींबू से करें ब्लीच

ब्लीच करने के लिए नींबू बहुत ही फायदेमंद होता है । ज्वार को पीसकर इसे नींबू के रस में मिलाएं पेस्ट को पतला ही रखें इस पेस्ट से रोज़ स्क्रब करने से त्वचा कुछ ही दिनों में साफ़ हो जाएगी ।

गुलाब जल निखारे चेहरा

आधा चम्मच गुलाब जल में कुछ बूँदें ग्रीसरीन की मिला लें इसे चेहरे पर लगाएं यदि आपके चेहरे पर ब्लैक हेड्स हैं तो इस मिश्रण को रोज़ाना लगाने पर बहुत फायदा होता है । यह नाक और फेस के डार्क एरिया को कुछ ही दिनों में कम कर देता है ।

मलाई हटाए झुर्रियां

एक चम्मच दूध की ठंडी मलाई में चार पांच बूँदें नींबू के रस की मिलाकर रात को सोने से पहले झुर्रियों पर मलें सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें चेहरा सुखाने के बाद उसके बाद दोनों हथेलिओं पर मलाई लेकर चेहरे पर तब तक मसाज करते रहें जब तक मलाई धुलकर चेहरे में रम न जाये आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें तुरंत साबुन का उपयोग न करें कुछ दिनों के लगातार प्रयोग के बाद परिणाम आपके सामने होगा ।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!