homemade almond cream goodlifetips.in बादाम से बनी नेचुरल क्रीम
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

बादाम विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, बादाम त्वचा को पोषण देते हैं। यह त्वचा को कोमल बनाए रखने और एंटी-एजिंग ब्यूटी सीक्रेट के रूप में जाने जाते है। मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा अपनी सुंदर त्वचा और सुंदर बालों के लिए प्रसिद्ध थी, उनके बारे में कहा जाता है, कि वे अपने आहार और त्वचा की देखभाल के लिए बादाम को शामिल करती थीं।

आप अपने लिए बादाम की क्रीम घर पर ही कुछ ही मिनट्स मे बना सकते हैं। यह क्रीम आपकी त्वचा को सुन्दर बनाएगी। अगर आप की स्किन ड्राई है, तो यह नेचुरल क्रीम आपकी त्वचा को पर्याप्त नौरिश्मेंट देगी। यह आपकी स्किन से डार्क स्पॉट्स, सन-बर्न और मुँहासे के निशान को हटाती है, और त्वचा के टोन को मेन्टेन रखती है।  

यह क्रीम झुर्रियाँ, फाइन लाइन्स, सैगिंग और एंटी एजिंग के सभी संकेतों को भी रोकने मे मदद करती हे। 

समाग्री :

  • बदाम       : 15 ( एक रात भीगे हुए)
  • रोज वाटर  : 3 चम्मच   
  • स्वीट बदाम का तेल : 1 चम्मच 
  • विटामिन ई तेल : 1 चम्मच
  • विटामिन ई कैप्सूल अगर विटामिन ई ऑयल ना मिले तो : 4
  • एलोवेरा जेल : 2 चम्मच 

विधि:

बादाम के छिलके निकाल दें। अब बादाम और रोज वाटर ग्राइंडर मे डाल कर उसका चिकना पेस्ट बना लें। छलनी से पेस्ट को पूरा निचोड़ कर बदाम का रस निकाल लें । अब बादाम के रस मे बादाम का तेल, विटामिन ई तेल (या विटामिन ई कैप्सूल ) और एलोवेरा जेल डाल लें। अब सबको अच्छे से मिक्स कर लें और चिकना पेस्ट बना लें (क्रीम का रूप)। पेस्ट ना तो ज़्यादा पतला हो ना ज़्यादा गाड़ा हो। आपकी क्रीम बन कर तैयार हे।  इसको आप किसी एयर-टाइट डिब्बी मे 15 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं।

 

almond cream goodlifetips.in बादाम से बनी नेचुरल क्रीम
Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!