homemade mango fruty घर पर ही बनाएं बाज़ार जैसी मैंगो फ्रूटी
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

बच्चों को मैंगो फ्रूटी बहुत पसंद होती है, तो आज अपने बच्चों को खुश करते हैं। उनके लिए बिना प्रिज़र्वेटिव्स का इस्तेमाल किये फ्रेश फ्रूटी बनाते हैं। यह बनाने में बहुत आसान है और बहुत कम समय में बनकर तैयार हो जाती है।

आम के हेल्थ बेनिफिट्स 

आम में कैलोरीज कम होती हैं , लेकिन इसमे नुट्रिएंट्स अधिक मात्रा में होते हैं। आम हमारी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। आम में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो सेल्स को डैमेज होने से बचाते है। 

 समाग्री :

  • पके हुए आम  :  2 
  • कच्चा आम       :  1  
  • चीनी               :  1.5 कप ( अपने स्वाद के अनुसार ) 
  • पानी               :  4 कप   
  • सिरका            :  1 चम्मच                  

विधि : 

आमों को छील लें (कच्चे और पके दोनों को )। कच्चे आम और पके आमों को अलग – अलग काट कर ग्राइंडर में पीस लें। फिर कढ़ाई या पैन को गैस पर रखें । पैन में ग्राइंड किया गया आम चीनी और पानी ड़ाल कर 10-15 मिनट तक पकाएं। ( फ्रूटी बनने की पहचान यह है की वह पकने के बाद शाइन करने लगेगी ) जब उसमे चमक दिखने लगे तो समझें की मिक्सचर बनकर तैयार है। फिर इस पकाये गए मिक्सचर में सिरका ड़ाल दें। (सिरका डालने से फ्रूटी को कुछ समय तक स्टोर कर के रख सकते हैं।) इसे अच्छी तरह हिला कर मिक्स कर लें और पैन को गैस से उतार लें। मिक्सचर जब थोड़ा ठंडा हो जाये तब छन्नी से उसे छान ले और उसको बोतल में ड़ाल कर फ्रिज में कुछ घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। लीजिये झटपट बन गयी बाजार जैसी टेस्टी फ्रूटी।

homemade mango fruty goodlifetips.in घर पर ही बनाएं बाज़ार जैसी मैंगो फ्रूटी
Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!