चींटियों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

ants चींटियों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 3 मिनट

नींबू

आप फर्श को पानी में नींबू का रस मिलाकर धोएं या पोचा लगाएं। चींटियों को नींबू के रस की गंध पसंद नहीं है इसलिए वे दूर रहती हैं । कुछ भी खट्टा और कड़वा चींटियों को दूर रखता है, लेकिन मीठी चीज़ चींटियों को पसंद है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी मीठा न रखें जो चींटियों को किसी न किसी तरह से आकर्षित करे। अपने किचन के स्लैब को बिल्कुल साफ रखें और नींबू के छिलकों को वहां रखें।

काली मिर्च

चींटियों  को  चीनी बहुत पसंद  होती हैं लेकिन उन्हें मिर्च  से नफरत होती हैं। उन जगहों पर काली मिर्च छिड़कें जहां से चींटियां आपके घर में प्रवेश करती हैं। इससे  चींटियों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी । काली मिर्च से चींटियों को नफरत है। आप काली मिर्च और पानी का घोल भी बना सकते हैं और इसे प्रवेश क्षेत्रों के पास स्प्रे कर सकते हैं। काली मिर्च चींटियों को मारती नहीं हैं , लेकिन निश्चित रूप से उन्हें आपके घर में आने से रोकती है।

नमक

कोनों में नमक छिड़के जहां से चींटियां घर में प्रवेश करती हैं, प्राकृतिक रूप से चींटियों से छुटकारा पाने के लिए टेबल नमक सबसे अच्छे और सबसे सस्ते तरीकों में से एक है। साधारण टेबल नमक का उपयोग करें सेंधा नमक नहीं। आपको बस इतना करना है कि पानी उबालें और इसमें बड़ी मात्रा में नमक मिलाएं, जब तक यह घुल न जाए। एक स्प्रे बोतल में डालें और स्प्रे करें जहां आपको लगता है कि चींटियां प्रवेश करती है।

सफेद सिरका

चींटियां सफेद सिरके की गंध को सहन नहीं कर पाती हैं। समान मात्रा में पानी और सफेद सिरका का घोल तैयार करें। इसमें आवश्यक तेल की कुछ बूँदें डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। इस मिश्रण को स्टोर करके रखें और उन बिंदुओं पर छिड़कें जहां से चींटियां प्रवेश करती हैं। इसे रोजाना एक बार दोहराएं। यह मिश्रण चींटियों को मारता नहीं  है, लेकिन निश्चित रूप से उन्हें घर में प्रवेश करने से रोकता  है। इसे अपनी खिड़कियों, दरवाजों और अन्य स्थानों के आसपास स्प्रे करें जहाँ आपको आमतौर पर चींटियाँ आती हुई दिखाई देती हैं।

दालचीनी

दालचीनी और लौंग को घर के प्रवेश द्वार और उन क्षेत्रों में रखें जहाँ से आपको लगता है कि चींटियाँ प्रवेश करती हैं। यह एक अच्छी विधि भी है जो आपके घर को ताजा रखती  है। दालचीनी अक्सर एक प्रभावी DIY चींटी नियंत्रण विकल्प के रूप में माना जाता है। यह माना जाता है कि दालचीनी एक प्राकृतिक विकर्षक के रूप में कार्य करती है क्योंकि चीटियों को तेज गंध पसंद नहीं होती  हैं। अधिक प्रभावी परिणामों के लिए, आप दालचीनी पाउडर में कोई गंध वाला  तेल भी  मिला सकते हैं।

पुदीना

पेपरमिंट कीट विकर्षक होता  है, जो  चींटियों से छुटकारा पाने में मदद करता है। चींटियों को पुदीना की गंध पसंद नहीं है। पेपरमिंट में एक तेज़  सुगंध होती है जिसे चींटियों  सहन नहीं कर सकती  है, जो उन्हें घर में प्रवेश करने से दूर रखती  हैं। एक कप पानी और पेपरमिंट तेल की  10 बूंदों का मिश्रण तैयार करें और जहाँ भी चींटियों दिखें , इसे छिड़क दें। इसे दिन में दो बार करें । तरल मिश्रण के स्थान पर  सूखे पुदीना का छिड़काव भी  कर सकते हैं।

चाक

चींटियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों में से एक है चाक के उपयोग द्वारा। चाक में कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जिससे चींटियां दूर भागती हैं । उन क्षेत्रों में कुछ पाउडर चाक स्प्रे करें जो चींटियों के प्रवेश बिंदु हैं या प्रवेश द्वार पर चाक की एक रेखा खींचे ।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!