कॉकरोच से मुक्ति के आसान नुस्खे

pexels roger brown 5149756 कॉकरोच से मुक्ति के आसान नुस्खे
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 5 मिनट

वैसे तो घर में कीड़े मकोड़ों को भगाने के लिए या मारने के लिए बाज़ार में बहुत से उपाय मौजूद हैं पर उन सभी में केमिकल्स का इस्तेमाल होने के कारण वे हमारी सेहत को भी नुक्सान पहुंचा सकते हैं इसलिए यहाँ इन सब समस्याओं को कुछ घरेलू उपायों द्वारा दूर करने का मकसद यही है की केमिकल्स के दुष्प्रभावों से बचा जा सके।यहाँ उन चीज़ों का प्रयोग किया गया है जो हमारे घर में आसानी से उपलब्ध होती हैं और उनका सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

1.बेकिंग सोडा और चीनी

यह एक सरल व प्रभावी मिश्रण है। बेकिंग सोडा और चीनी प्रभावी रूप से कॉकरोच को मारने में मदद करते हैं, और आप परिणामस्वरूप उनकी संख्या में  गिरावट को नोटिस करेंगे । आपको यह जानना है  कि कॉकरोच कहां कहाँ  छिपे हुए हैं, इस मिश्रण को उन  जगहों पर लगाएं । मिश्रण बनाने के लिए हमें चाहिए :

  • बेकिंग सोडा
  • चीनी
  • एक कटोरी या कप

बेकिंग सोडा बोरिक एसिड के समान विषैला नहीं है, और यह कॉकरोच के पेट के एसिड के साथ धुलना शुरू कर देगा, जिससे वह कुछ देर बाद   मर जाएगा। आपको बेकिंग सोडा के बराबर भाग के समान चीनी को मिलाएं  (1/4 कप लें)।अब, आपको उन सभी क्षेत्रों में मिश्रण को छिड़कना है जहाँ आपने कॉकरोचों को देखा है। आपको मिश्रण के छिड़काव को बार बार दोहराना होगा जब तक यह सुनिश्चित न हो जाये कि सभी कॉकरोच मर गए हैं।  चीनी मिश्रण का  घातक हिस्सा नहीं है, लेकिन यह कॉकरोच  को आकर्षित करने का काम करेगा।

2. बोरिक एसिड

बोरिक एसिड को आसानी से दुकानों या ऑनलाइन  खरीदा जा सकता है, और यह चींटियों और अन्य कीटों को समाप्त करने के लिए भी उपयुक्त है । यह एसिड कॉकरोच  को मारने में प्रभावी साबित हुआ है, और यह इस उद्देश्य के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपचारों में से एक है।लेकिन बोरिक एसिड सुरक्षित नहीं होता है, इसलिए आपको इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना होगा।यह एक ज़हरीला पदार्थ है, और बहुत लंबे समय तक इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए । बोरिक एसिड के संपर्क में आने से कॉकरोच  मर जाएंगे, लेकिन अपने  घर में बोरिक एसिड छिड़कते समय कुछ बिंदुओं पर ध्यान देना होगा:

  • केवल  हल्का  छिडकाव  करना चाहिए 
  • बोरिक एसिड गीला होने पर प्रभावी नहीं होता है

3. तेज पत्ता

अगर आप कॉकरोचों को मारना नहीं चाहते हैं सिर्फ घर से भगाना चाहते हैं  ,तेज  पत्तियों एक प्राकृतिक कॉकरोच  विकर्षक हैं – वे बस इसकी  गंध से नफरत करते हैं। एक बड़ा लाभ यह है कि तेज पत्तियां मनुष्यों के लिए जहरीली नहीं होती हैं, इसलिए आप इन्हे बेझिझक कहीं भी रख सकते हैं । आपको चाहिए :

  • मुट्ठी भर तेज पत्ते

अब, पत्तियों को अच्छी तरह से कुचलने के लिए एक कटोरी में पत्तों को डालकर किसी भारी चीज़ की मदद से पाउडर बना लें ।आप चाकू के पिछले हिस्से का प्रयोग भी सूखी पत्तियों को कुचलने के लिए कर सकते है।इस  पाउडर को उन क्षेत्रों में छिड़कना है  जहां आपको लगता है कि कॉकरोच मौजूद हैं ।कॉकरोचों को भगाने के लिए  खीरे को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर या उनके छिलकों को भी घर के चारों ओर रखा जा सकता है।

4. नींबू के छिलके या नींबू का रस

नींबू की ताजा खुशबू अक्सर एक स्वच्छ घर से जुड़ी हुईं है, और नींबू का उपयोग अक्सर दुनिया के सबसे लोकप्रिय घरेलू क्लीनर के रूप में किया जाता है।इस बात में कोई दो राय नहीं है कि नींबू का रस एक शक्तिशाली एजेंट है जो ग्रीस और दाग को  काटने में सक्षम है, लेकिन बहुत कम लोग यह  जानते हैं कि यह कॉकरोचों को भगाने का काम भी करता है। नींबू, और अन्य खट्टे खाद्य पदार्थों का रोग से लड़ने का गुण, कॉकरोच को भी दूर रखता है । आप अपने घर में और रसोई में नींबू का प्रयोग कई अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं.

  • नींबू के रस को घर के उन स्थानों में  जहां आप जानते हैं कि कॉकरोच छिपे हैं और वहां पहुंचना मुश्किल है, स्प्रे करें
  • नींबू के छिलकों को पीसकर घर में  जहां कॉकरोच मौजूद हों वहां पर लगाएं।

हम इसका प्रयोग एक अन्य प्रकार से भी कर सकते हैं, इसके लिए हमें चाहिए होगा ;

  • एक बाल्टी या बड़ा बर्तन
  • नींबू का रस (बोतलबंद या ताज़ा निचोड़ा हुआ)
  •  तौलिया या कपड़ा

बाल्टी में पानी और नींबू के रस को एक साथ मिलाएं। हम पहले बाल्टी में नींबू का रस डालने  की सलाह देते हैं, उसके बाद पानी को धीरे-धीरे डालकर सुनिश्चित करते हैं कि नींबू की गंध तेज़ होनी चाहिए।बेहतर परिणामों के लिए पानी की तुलना में नींबू के रस अधिक डालें। अब, मिश्रण से तौलिये की मदद से काउंटरटॉप्स से फर्श तक सब कुछ साफ करें। लक्ष्य उन सभी सतहों को साफ करना है जहां कॉकरोच हैं और आपके घर में एक साफ,ताज़े नींबू की गंध भी होगी जो ताज़गी का अहसास देगी ।

5. कॉफी जाल में फ़साना

कॉफ़ी एक ऐसी चीज़ है, जो कॉकरोचों को बहुत पसंद है। इसलिए इसका प्रयोग कॉकरोचों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है इसके लिए आपको चाहिए :

  • कॉफ़ी
  • एक ज़ार या मग

कॉफी में पानी मिलाकर जार भरें और इतना पानी  डालें ताकि कॉकरोच डूबकर मर जाए। लेकिन कॉकरोच  40 मिनट तक पानी में सांस ले सकते हैं, और अगर पूरी तरह से डूबे हुए हैं तब भी वे 30 मिनट तक जीवित रह सकते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें जार से बाहर रेंगते हुए पाते हैं, तो यहां एक और ट्रिक है। जार के अंदर पेट्रोलियम जेली लगाएं ताकि कॉकरोच  जार से बाहर निकलने के लिए पकड़  हासिल न कर सकें। अब जार को घर के चारों ओर रखें जहां बार-बार कॉकरोच होते हैं।  हर रोज इन जार की जाँच करते रहें  ताकि मरे हुए  कॉकरोचों  को बाहर निकाला जा सके।कुछ हफ्तों तक प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप कॉकरोच समाप्त नहीं हो जाते  यदिकॉकरोचों ने अंडे नहीं दिए, तो आप इनसे मुक्त हो जायेंगे  यदि आप घर में  एक कॉकरोच  को भी देखते हैं, तो तुरंत कार्रवाई करना आवश्यक है। क्यूंकि यह एक समय में  50 अंडे तक दे सकते हैं। भविष्य में घर में इनके आने पर अंकुश लगाने के लिए उचित स्वच्छता और प्रवेश के बिंदु पर रोक आवश्यक है ।इनके अंदर आने के रस्ते  को कम करना जरूरी है । इनके लिए भोजन और पानी के स्रोतों को कम करना चाहिए।  इस समस्या के लिए कीटनाशक और प्रबंधन समाधान का भी पालन किया जा सकता है पर यह पक्का हल नहीं है और हर कुछ महीनों में यह समस्या वापस आती है।कॉकरोच के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार उनके कीटनाशक समकक्षों की तुलना में कम घातक होते हैं। यहां तक कि अगर आपने एक महीने तक घर में एक कॉकरोच भी नहीं देखा है, तब भी वे अपने पीछे छोड़ गए अंडे में से भी तैयार हो सकते हैं। इस मामले में आपको ऊपर सूचीबद्ध उपायों के साथ तैयार रहने की आवश्यकता है  ताकि आप भविष्य में इस समस्या को रोक सकें।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!