आँखों के डार्क सर्कल दूर करने के प्राकृतिक उपाय

dark circles under eyes आँखों के डार्क सर्कल दूर करने के प्राकृतिक उपाय
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 4 मिनट

शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा की तुलना में आंखों के आसपास की त्वचा पतली और बहुत नाजुक होती है। इसलिए इनकी देखभाल करना जरूरी है। जब त्वचा की अंदर की परतों में बदलाव होता है, तो त्वचा का रंग बदल जाता है। यह आम समस्या है जो पुरुष और महिला दोनों में 16 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को प्रभावित करती है। आंख के नीचे ये काले घेरे और आंखों के नीचे बैग की वजह से आप उम्र से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। इससे पहले की हम इन्हे ठीक करने के उपचार जाने, हम इनके कारण जानते हैं।  

डार्क सर्कल क्यों होते हैं?

आँखों के नीचे काले घेरे होने के बहुत से कारण हैं। जिन में से कुछ इस प्रकार हैं –

  • पूरी नींद न लेना या देर रात तक जागना इस समस्या का मुख्य कारण है, जो किशोरों में इस समस्या का सामान्य कारण है। अनुचित नींद मन और शरीर को थका देती है।
  • जो लोग आंखों की नाज़ुक त्वचा को बार-बार खुजलाते और रगड़ते हैं, उनमें आंख के आस-पास काले घेरे होने की संभावना अधिक होती है। 
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी जैसे की आयरन की कमी से आँखों के आसपास की त्वचा काली हो सकती है।
  • तनाव भी त्वचा की समस्याओं का कारण बनता है, यह त्वचा की चमक को कम देता है। तनाव आंखों को थका देता है और आँखों के नीचे काले घेरे बन सकते हैं।  
  • कुछ लोगों में आनुवांशिकी ( genetics ) के कारण काले घेरे हो सकते हैं। यदि आपके माता-पिता के है, तो आप को भी हो सकते हैं। 
  • आर्टिफिशल मेकअप उत्पादों , चेहरे की क्रीम इत्यादि से एलर्जी भी इनका कारण हो सकती है। 

काले घेरे को कम करने के लिए घरेलू उपचार करना आवश्यक है। यदि आपके काले घेरे की वजह कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं हैं, तो इनसे मुक्त होना संभव है। ये घरेलू उपचार त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं और आपकी आँखों को तुरंत ताजा और जीवंत बनाते हैं। कुछ आसान चीजें हैं, जो इन्हे हटाने में मदद कर सकती हैं।

1. खीरा

खीरे में एस्ट्रिंजेंट और स्किन लाइटनिंग गुण होता है जो आँखों के काले घेरों को ठीक करने में मदद करता है। आँखों पर खीरे के मोटे स्लाइस लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है, यह घेरों को हल्का करते हैं। अच्छे परिणामों के लिए आप इन्हे रोजाना दो बार लगा सकते हैं। खीरा आंतरिक सूजन और शरीर की अतिरिक्त गर्मी से भी छुटकारा दिलाता है।

2. पुदीने के पत्ते

पुदीने की पत्तियों में मेंथोल होता है। मेन्थॉल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और आंखों के चारों ओर के काले घेरों को कम कर देता है। पत्तियों को क्रश करके घेरों पर लगाएं और लगभग 10 मिनट बाद धो लें। बहुत अधिक काले घेरे के लिए इसमें ताजी हल्दी मिलाएं और उसी तरह से उपयोग करें।

3. बादाम का तेल

काले घेरे के लिए बादाम के तेल प्राचीन काल से ही असरदार माना जाता है। सोने से ठीक पहले अपनी आँखों के नीचे हल्के हाथ से तेल से मालिश करें। रात भर लगा रहने दें। सुबह सादे पानी से धो लें। मीठे बादाम के तेल का उपयोग करें, इसे दूध के साथ थोड़ा सा मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4. भिगोये हुए टी-बैग्स 

यदि आंखें पफ्फी हैं और काले घेरे हैं, तो उन्हें ठीक करने के लिए भिगोए गए और फ्रिज में ठन्डे किये गए टी- बैग्स का इस्तेमाल करें। ब्लैक टी की तुलना में ग्रीन टी एक बेहतर है। चाय में मौजूद कैफीन puffiness को कम करता है। अच्छे प्रभाव के लिए सप्ताह में दो बार इसका उपयोग करें।

5. एलोवेरा 

एलोवेरा जेल भी बहुत लाभदायक है। एलोवेरा एक प्रभावी मॉइस्चराइज़र है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।अच्छे परिणामों के लिए आप कुछ देर लगाकर छोड़ सकते हैं। यदि ताजा एलोवेरा उपलब्ध ना हो तो एलोवेरा जेल ले सकते हैं।

6. आलू

एक आलू को कद्दूकस करके अपनी आंखों पर लगाएं। आलू में हल्का ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो धीरे-धीरे आँखों को साफ और चमकदार बना देगा। आप इसका रस निकालकर कॉटन बॉल की मदद से लगा सकते हैं।

7. दूध

काले घेरे के लिए दूध बढ़िया उपाय है। दूध में मौजूद विटामिन बी 12 प्राकृतिक रूप से आंखों के आसपास के काले धब्बों को कम करता है। इसमें मौजूद सेलेनियम धूप से भी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है। कॉटन बॉल को ठंडे दूध में भिगोकर अपनी आंखों पर लगाएं। बीस मिनट के लिए लगा रहने दें फिर धो लें। इसे सप्ताह में तीन बार लगा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो चश्मा पहनते हैं और आंखों के आसपास टेनिंग हो गई है।

 8. गुलाब जल

यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो गुलाब जल को अपनी ब्यूटी केयर में शामिल करें। आंखों के चारों ओर गुलाब जल में भिगोए हुए पैड या कॉटन बॉल से थपकाएं और लगभग 20 मिनट के लिए भिगोए हुए गुलाब जल पैड से कवर करें।!

9. आर्गन का तेल

आर्गन ऑइल आंखों के नीचे की काली त्वचा को साफ़ करने के लिए बेहतरीन है। हलके हाथ से क्लॉक वाइज दिशा में मालिश करें और रात भर तेल लगा रहने दें। तेल में टोकोफ़ेरॉल फाइन लाइनों और झुर्रियों को भी साफ़ करता है। यदि झुर्रियों को ठीक करना चाहते हैं, तो पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 

10. टमाटर का रस

टमाटर का रस भी प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। चूंकि यह आंखों के नीचे की पतली त्वचा पर कठोर हो सकता है, इसलिए इसमें थोड़ा बेसन मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बनाकर लगभग 10 -15 मिनट के लिए ही लगाएं फिर साफ़ पानी से धो दें। लगभग एक हफ्ते में त्वचा साफ दिखने लगेगी। तब तक उपयोग करते रहे जब तक कि घेरे पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते। 

अपने सुंदर चेहरे को काले घेरे से छुटकारा दिलाइये। चाहे वे तनाव , पोषण की कमी  या अनिद्रा के कारण हो, आपको तरोताजा और आकर्षित  दिखने के उपाय यहाँ बताये गए हैं। यह आंखों के नीचे काले घेरे को खत्म करने में आपकी मदद करेंगे। आंखों के आसपास की त्वचा की देखभाल के लिए  प्राकृतिक उपचारों को अपनाएं ये सुरक्षित होते हैं।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!