problem of hairfall बाल गिरने की समस्या से कैसे निजात पाएँ
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 5 मिनट

एक दिन में 50 -100 बाल गिरना सामान्य माना जाता है, पर इससे ज्यादा गिरते हैं तो इसे समस्या माना जाता है।

बालों का झड़ना बालों से सम्बंधित सबसे आम समस्या है, जो हममें से ज्यादातर लोगों की है। यह समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और इसे रोकने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार की हम यहाँ चर्चा करेंगे। 

संतुलित आहार न लेना, रूसी, तनाव, हार्मोनल असंतुलन, बाल कलर करना, बालों में जेल लगाना या कठोर रसायन वाले शेम्पू का इस्तेमाल आदि बाल गिरने के प्रमुख कारण है। 

बालों के झड़ने के लिए प्याज, अदरक का रस 

एक कटोरी में प्याज या अदरक का रस लें रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज कर लें , अगली सुबह हर्बल शैंपू से बालों को धो लें । बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए यह एक अच्छा उपाय है। अगर आपको उसकी गंध से परेशानी है, तो आप तेल में मिलाकर भी रस को लगा सकते है, अगर रात भर नहीं रख सकते तो एक घंटा लगा कर बाल शैम्पू से धो लें। परिणाम दिखाने के लिए यह उपचार थोड़ा वक्त लेता है, लेकिन जब परिणाम मिलते है तो वो स्थायी होते हैं। यह रस जड़ों में गहराई तक जाएगा और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करेगा ताकि बालों को टूटने से रोका जा सके और इस प्रकार बाल गिरने को नियंत्रित किया जा सकता है।

बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए आंवला और मेथी

आंवले का लगभग सभी हर्बल शैंपू में उपयोग किया जाता है। विटामिन सी से समृद्ध, यह बालों को जड़ से टिप तक पोषण देता है।आंवले का निरंतर उपयोग बालों को बहुत चमकदार और मजबूत बनाता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है। अधिकतम परिणाम पाने के लिए आप इसे मेथी के साथ भी मिला सकते हैं। बस आंवला पाउडर मेथी पाउडर , हिबिस्कस फूल का पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें । इस हेयर पैक को कम से कम 2 घंटे तक लगा रहने दें। फिर माइल्ड  शैम्पू से बाल धो लें। पैक में सभी सामग्री में बालों के लिए पौष्टिक तत्व हैं। इसलिए हफ्ते में दो बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल करने से निश्चित रूप से बालों का झड़ना नियंत्रित हो जायेगा।

बालों के झड़ने को रोकने के लिए नारियल तेल, जैतून का तेल और बादाम का तेल 

गुनगुने गर्म तेल से स्कैल्प की मालिश करना बालों के झड़ने को रोकने का बहुत पुराना उपचार है और  प्रभावी भी है। इसके लिए आप  किसी एक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या इसमें अन्य तेलों को मिला भी सकते हैं। नारियल तेल गर्म तेल मालिश के लिए सबसे अच्छा है। आप गर्म जैतून के तेल और बादाम के तेल में भी मिला सकते हैं। इन गर्म तेलों के साथ अपने स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करने के बाद कुछ समय के लिए गर्माहट देने के लिए शावर कैप पहन सकते है। एक से दो घंटे बाद बालों को शेम्पू से धो लें।  

एलोवेरा बाल गिरना रोकने के लिए समाधान 

एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प पर लगायें और एक घंटे के लिए लगा रहने  दें। फिर बाल धोने के लिए  गुनगुने पानी का उपयोग करें। यदि गलत पीएच संतुलन के कारण बाल गिर रहे हो तो एलोवेरा में उत्कृष्ट क्षारीय गुण स्केल्प में PH संतुलन को ठीक करते हैं। जैल में हेयर फॉल रेस्टिव एंजाइम मौजूद होते हैं और साथ ही ये डैंड्रफ की समस्या को भी ठीक करता है। 

चुकंदर

चुकंदर में विटामिन सी और बी, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फॉस्फोरस होते हैं, जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। यह बालों के झड़ने को रोकने के लिए सबसे अच्छे उपचार में से एक है। बालों के तेजी से विकास के लिए रोजाना इसका सेवन भी कर सकते हैं।

आपको चाहिए : कुछ चुकंदर के पत्ते, 1 बड़ा चम्मच मेंहदी

प्रक्रिया: चुकंदर के पत्तों को 2 कप पानी में डालें और इसे तब तक उबालें जब तक कि पानी कम न हो जाए। इसे ठंडा होने दें और फिर इसे पीस लें। पेस्ट बनाने के लिए इसमें मेंहदी मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और इसे स्वस्थ बनाने के लिए सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को करें।

नीबू का रस और नारियल तेल – एक भाग नीबू के रस में दो भाग नारियल तेल मिलाकर बालों की जड़ों में मसाज करें। इससे रूसी की समस्या भी ठीक हो जाती है और कुछ ही दिनों में बाल गिरने भी बंद हो जाते हैं। 

बालों के लिए अमरूद की पत्तियां: अमरूद की पत्तियां बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अद्भुत हैं , यह बालों की लगभग सभी समस्याओं का इलाज करता है, जैसे की बालों का झड़ना, स्कैल्प की सूजन और स्कैल्प का संक्रमण आदि।

बालों पर अमरूद की पत्तियों का उपयोग कैसे करें
लगभग एक मुट्ठी अमरूद की पत्तियां लें और उन्हें एक लीटर पानी में 20 मिनट के लिए उबालें।

अब, इस घोल को अपने स्कैल्प में लगा लें आपके बाल शैम्पू से धुले साफ़ होने चाहिए।

इसे कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें ।

अपने बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस सुपरफूड की कुछ पत्तियों का प्रयोग करें , परिणाम आपके सामने होगा ।

आहार में इन्हे शामिल करें 

कुछ मामलों में (विशेष रूप से महिलाओं में ) मिनरल्स की कमी बालों के झड़ने का कारण होती है। “यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हमारे आहार में किसी चीज की कमी न हो जो बालों के झड़ने का कारण बने इसलिए आहार में इन्हे शामिल करें –

पालक– आयरन से भरपूर होता है और इसमें सीबम होता है, जो बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, और आयरन ये  सभी  बालों को चमकदार बनाने और झड़ने से रोकने में मददगार हैं।

सूरजमुखी के बीज– विटामिन बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड के रूप में जाना जाता है) में समृद्ध हैं, जो हमारे स्केल्प और बालों के विकास में रक्त प्रवाह में मदद करता है।

चकुंदर – इसमें  प्राकृतिक रसायन जिसे नाइट्रेट्स के रूप में जाना जाता है ,भरपूर होता है। एक अध्ययन के अनुसार, हमारे शरीर में टूटने के बाद, ये रसायन रक्त प्रवाह  में सुधार करने में योगदान देता हैं, जिससे हमारे बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं।

ओट्स – बीटा-ग्लूकेन्स में समृद्ध है,जो एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है। बालों के झड़ना अक्सर इंसुलिन प्रतिरोध से भी जुड़ा होता है। फाइबर अधिक होने के कारण ओटमील एक ऐसा भोजन है जो शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

साबुत मसूर दाल – प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन से भरपूर,इस दाल में भी भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड होता है। शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है, जो बालों और त्वचा को ऑक्सीजन की आपूर्ति करते है।

अखरोट और अन्य नट्स – में तेल होता है , जो हमारे बालों में इलास्टिन की मात्रा को बढ़ाता है। इलास्टिन बालों को कोमल रखता है और उन्हें टूटने से रोकता है।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!