eating fruits दमकती त्वचा और आपका आहार
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1.टमाटर

 जहाँ  नीरस त्वचा की  चमक को पुनर्जीवित करने के लिए फेस पैक में टमाटर का उपयोग किया जाता है और सनबर्न को ठीक  करने के लिए इसका उपयोग  करते हैं वहीं जब इसके रस को डाइट में जोड़ा जाता है या इसे सलाद में खाया जाता है, तो यह त्वचा में हुई  क्षति की मरम्मत करता है। टमाटर में लाइकोपीन होता है, जिसका उपयोग चेहरे को साफ करने के लिए भी किया जाता है।

2. संतरे

विटामिन सी से भरपूर संतरा  दाग धब्बों को  त्वचा से  साफ करने में मदद करता हैं  हमारी त्वचा को किसी भी हानिकारक क्षति और सनबर्न से बचाने के अलावा, संतरे के नियमित सेवन से महीन रेखाएं और झुर्रिया जल्दी नहीं आतीं और त्वचा लंबे समय तक जवान बनी रहती है ।

3. बेरी

 बेरी  एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं ,यह हमारी  त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी से लेकर रसभरी तक, सभी बेरीज  हमारी  त्वचा की बनावट को बनाए रखने और त्वचा को टाइट रखने में मदद करतीं  हैं।

4.चुकंदर

एंटीऑक्सिडेंट से  समृद्ध, चुकंदर  त्वचा की मृत कोशिकाओं को फिर से रिपेयर करने में  मदद करता है, शरीर में मुक्त कणों से लड़ता है, मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करता है। रक्त को शुद्ध करने के अलावा, यह शरीर में रक्त के प्रवाह को भी उत्तेजित करता है जोत्वचा  को चमकदार बनाता है।  बस एक  चुकंदर का रस भीतर से रक्त को शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों को साफ करने के लिए काफी है जो आपके  चेहरे पर एक स्वस्थ चमक ला देगा ।  

5. गाजर

गाजर बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपीन से भरपूर होती है जो  कोशिकाओं के  पतन को रोकती हैं और त्वचा को एक उज्ज्वल चमक देती  हैं, गाजर में भी बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो कोलेजन विकास को बढ़ावा देता है, मुँहासे और काले धब्बे को कम करता है। कच्ची गाजर  का सेवन करने पर यह ज्यादा लाभ देती  है। आप  सलाद में इसे ले सकते है।

6.नींबू

विटामिन सी, बी और फास्फोरस से भरपूर  नींबू त्वचा की  प्राकृतिक चमक के लिए अपने आहार में जोड़ने के लिए एक अद्भुत खाद्य पदार्थ है। नींबू के प्राकृतिक एसिड धीरे धीरे  मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं और उम्र केसाथ होने वाले  धब्बों को हल्का करते हैं। नींबू का उपभोग करने का सबसे अच्छा तरीका नींबू पानी बनाकर पीना है। 

7.  दही

लैक्टिक एसिड,ज़िंक और विटामिन बी और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध  दही त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए एक शक्तिशाली स्रोत्र है। लाभ लेने के लिए हर दिन बस एक कटोरी दही काफी है। 

8.  हल्दी वाला दूध

सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्राचीन समय से माना जाने वाला  समाधान, हल्दी वाला दूध हमारी  त्वचा को साफ़  करता है और इसमें एक प्राकृतिक चमक लाता  है। यह असमान त्वचा में सुधार लाता  है और सन टैन हटाने में भी मददगार है ।

9.  अनार

अनार हीमोग्लोबिन बढ़ाने जैसे कई लाभों के लिए जाना जाता है, अनार एंटी-एजिंग में भी मदद करता है और धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं। 

10. कद्दू

कद्दू सभी हैल्दी चीजों का एक मिश्रण होता है  कद्दू एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन (ए और सी), खनिज और ज़िंक  से समृद्ध है जो नई त्वचा कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण होता  है। यह त्वचा की तेल निर्माण की प्रक्रिया को नियमित करने, त्वचा की टोन में सुधार और खुले छिद्रों  को कम करने में भी मदद करता है। बस अपनी त्वचा को खिला खिला बनाने के लिए सुबह थोड़े कद्दू के बीज खाए। 

11.ब्रोकोली

ब्रोकोली में पैंटोथेनिक एसिड होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत रूप से काम करने के लिए जाना जाता है। इसमें बीटा कैरोटीन और सल्फर कम्पाउंड भी हैं, जो स्वस्थ्य  त्वचा को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह विटामिन सी में समृद्ध है जो क्षतिग्रस्त टिशूज़ को ठीक करने में मदद करता है। इसे आप सलाद में या फिर स्टीम देकर भी खा सकते है। 

12.अखरोट

अखरोट गुड फैट , जिंक, विटामिन ई, सेलेनियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है जो त्वचा की सेहत को अच्छा रखने की लिए उत्तम है । अखरोट को अपने आहार में शामिल करें , आपको नाश्ते में इसे लेना चाहिए। 

13.अलसी

ओमेगा -3 फैट से भरपूर, फ्लैक्ससीड्स (अलसी ) हमारी  त्वचा को हाइड्रेट रखने और नमी बनाए रखने  में मदद करती  है। इसे अपनी डाइट में शामिल करें इसे आप दही में डालकर या  सब्ज़ी वगैरह में डालकर भी खा सकते है। 

Kusum Kaushal
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