कपड़ों पर लगे किसी भी प्रकार के दाग को छुड़ाने के उपाय

how to remove stains from clothes कपड़ों पर लगे किसी भी प्रकार के दाग को छुड़ाने के उपाय
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 5 मिनट

कपड़ों पर दाग लग जाना आम बात है – खाना खाते वक्त, काम करते वक्त, बच्चे तो खेलते समय कपड़ों पर ना जाने कैसे कैसे दाग लगा लेते हैं। हमारी मुसीबत तो तब बढ़ जाती है, जब महंगे कपड़े दाग लगने के कारण ख़राब दिखने लगते हैं या हमारी किसी पसंदीदा ड्रेस पर दाग लग जाता है। जब हम अपने पसंदीदा ड्रेस से दाग हटाने की कोशिश करते हैं, तो उस कपड़े को नुकसान पहुंचता है। 

यहाँ हम कपड़े से विभिन्न प्रकार के दाग हटाने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जो कपड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना दाग निकालने में सहायक होंगे। 

1. चाय के दाग

कपड़े पर चाय का दाग लगने पर नींबू का रस और पानी बराबर भाग में मिलाकर चाय के दाग को रगड़ें आईड्रॉपर का उपयोग करके मिश्रण को केवल दाग पर ही लगाएं।

2. कॉफ़ी का दाग 

दाग को पहले पानी से साफ़ करें दाग को फैलने से रोकने के लिए नमी को ब्लॉटिंग पेपर से सोखें। 1 कप पानी और 1 टी स्पून डिश वॉशिंग डिटर्जेंट और 1 टेबल स्पून सिरका मिला लें , इस मिक्सचर में कपड़े के दाग वाले हिस्से को भिगो दें, उसके बाद कपड़े को सामान्य रूप से धो लें। 

3. कोल्ड ड्रिंक का दाग 

1 कप गर्म पानी और 1 चम्मच डिश वॉशिंग डिटर्जेंट के घोल में दाग लगा हुआ हिस्सा भिगोएँ। यदि दाग बना रहता है, तो अमोनिया घोल का उपयोग करें, अल्कोहल को रगड़ने से भी सॉफ्ट ड्रिंक के दाग साफ़ हो जाते हैं। 

4. तेल के दाग

खाना पकाने के तेल के दाग हटाने का सबसे अच्छा तरीका सामान्य शैम्पू है। बस यह देख लें कि शैम्पू में कंडीशनर ना हो।

 5. जंग के दाग

  • टूथपेस्ट से जंग के दाग हटाए जा सकते हैं। दाग पर टूथपेस्ट लगाएं और एक गीले कपड़े से रगड़ें, फिर पानी से धो लें। सफेद, बिना जेल वाला टूथपेस्ट अच्छा काम करता है।
  • सफेद कपड़ों पर आप नींबू के रस और नमक के साथ जंग के दाग वाले हिस्से को भिगो सकते हैं। नमक, सिरका और पानी के घोल में रंगीन कपड़ों पर दाग वाले हिस्से को कुछ घंटे डूबा रहने दें फिर साफ़ पानी से अच्छी तरह धो लें।
  • तारपीन का तेल भी जंग के दाग हटाने के लिए प्रयोग किया जाता हैं। तारपीन के तेल से दाग हटा कर डिटर्जेंट और गर्म पानी से धो लें।
  • नींबू के रस से धब्बों को गीला करें फिर उस पर नमक छिड़के। कपड़े को धूप में 30-45 मिनट तक सूखने दें।

6. केचप (Ketchup) के दाग

गीले कपड़े या स्पंज से दाग को साफ़ करें उसके बाद दाग पर शेविंग क्रीम लगा कर उसे सूखने दें, सूखने के बाद कपड़े को सामान्य रूप से धो लें।

7. मोमबत्ती का मोम

कपड़े को फ्रीजर में रखें, जब तक मोम भुरभुरा ना हो जाए और निकल ना जाए। यदि कुछ मोम चिपका रह जाये तो, तो कपड़े को दो पेपर नेपकिन के बीच रखें और उस पर गर्म प्रेस करें। पेपर नेपकिन मोम को सोख लेगा।

8. खून के दाग 

खून के दाग को निकालने के लिए, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या club soda (यदि सूती कपडे पर है ) में दाग वाले क्षेत्र को धोने से पहले भिगोएँ। यदि दाग ताज़ा है, तो पानी और टेलकम पाउडर या कॉर्नस्टार्च का पेस्ट बनाएं और इसे दाग पर लगा दे। इसे सूखने दें, और फिर इसे ब्रश से साफ़ कर दें। 

9. ग्रीस के दाग (मोटर ग्रीस)

उसी वक्त हेयरस्प्रे से स्प्रे करें या 1 कप गर्म पानी और 1 चम्मच डिश वॉशिंग डिटर्जेंट के घोल में दाग वाला हिस्सा भिगोएँ फिर कुछ समय बाद गर्म पानी धो दें। यदि दाग नहीं निकलता है तो सिरके और पानी के घोल में भी भिगो सकते हैं। 

10. जैम ( jam ) का दाग  

1 कप गर्म पानी और 1 चम्मच डिश वॉशिंग डिटर्जेंट के घोल में दाग वाला हिस्सा भिगोएँ और कुछ देर भीगा रहने के बाद साफ़ पानी से धो दें।

11. घास के दाग

अक्सर बच्चे खेलते वक्त कपड़ों पर घास के दाग लगा लेते हैं, घास के दाग को निकालने के लिए, दाग को मोलासेस या कॉर्न सिरप से रगड़ें और रात भर लगा रहने दें, फिर सामान्य रूप से साबुन से कपडे को धो दें।

12. इंक ( बॉल पॉइंट पैन )

अल्कोहल रगड़ने से बॉल प्वाइंट इंक के दाग दूर हो जाते हैं। बॉल पिंट इंक के दाग पर एसिटोन नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग कर सकते हैं। एसीटोन या एमाइल एसीटेट क्लीनिंग फ्लूइड बॉल पिंट इंक के दाग को साफ़ कर देता है। उसके बाद गर्म पानी से कपडे को धो लें।

13. मेयोनेज़ का दाग 

1 कप गर्म पानी और 1 चम्मच डिश वॉशिंग डिटर्जेंट के घोल में दाग वाला हिस्सा भिगोएँ फिर गर्म पानी से धो लें। धोने के लिए अमोनिया घुले पानी का उपयोग करें।

14. लिपस्टिक / लिपग्लॉस का दाग 

  • एक भाग अल्कोहल और 2 भाग पानी मिलाएं इस मिश्रण से दाग वाले हिस्से को साफ़ करें, फिर सामान्य रूप से धो लें। (उसी वक्त मेकअप रिमूवर वाइप से साफ़ करने पर संभवतः दाग हट जायेगा )
  • दाग पर नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करें, 
  • 1 कप गर्म पानी और 1 चम्मच डिश डिटर्जेंट के घोल में दाग लगा हुआ हिस्सा भिगोएँ।
  • लिपस्टिक के दाग साफ़ करने के लिए कार्बन टेट्राक्लोराइड काफी असरदार माना जाता है।

15. कीचड़ (मिट्टी) के दाग

यदि बच्चे खेलते समय कपड़ों पर कीचड़ के दाग लगा लेते हैं, तो गंदे क्षेत्र पर शैम्पू रगड़ें और 5 मिनट तक लगा रहने दें ,फिर सामान्य धुलाई कर लें। कठिन दागों के लिए, कपडे को धोने से पहले एक भाग गर्म पानी, एक भाग अमोनिया और एक भाग कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट के मिश्रण में भिगो दें।

16. मशीन के तेल का दाग 

दाग पर थोड़ा पेट्रोल लगाएं। बोरेक्स सोल्युशन में भिगोएँ और फिर धो दें। 

 17. पसीने के दाग 

  • गर्मी के मौसम में अक्सर पसीने के दाग सफ़ेद कपड़ों को पीला कर देते हैं, इनसे निजात पाने के लिए सिरका और पानी का घोल बनायें और इस घोल से पसीने के दाग को साफ़ करें। 
  • नमक, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को जिद्दी पसीने के दाग पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें, उसके बाद कपड़े को धो लें।

18. मार्कर के दाग

मार्कर के दाग को छुड़ाने के लिए हैंड सैनिटाइज़र दाग पर पांच मिनट तक लगा रहने दें ,उसके बाद कपड़े को धो लें, बस यह सुनिश्चित कर लें की कपड़े का रंग तो नहीं निकलता है, क्योंकि हैंड सैनिटाइज़र रंग को निकाल सकता है।

 19. जूते की पॉलिश का दाग

रंगीन कपड़ों के लिए एक भाग अल्कोहल और दो भाग पानी के मिश्रण से दाग को साफ़ करें और सफ़ेद कपड़े पर लगे जूते पॉलिश के दाग को साफ़ करने के लिए केवल अल्कोहल का इस्तेमाल करें।

 20. सरसों का दाग

हाइड्रोजन पेरोक्साइड सरसों के दाग से छुटकारा पाने में असरदार होता है। बस यह देख लें कि कपड़े का रंग पक्का है, कपड़े को धोने से पहले दाग पर थोड़ा सा लगाएं और कुछ मिनटों तक लगा रहने दें।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!