त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदे

त्वचा को धूल, प्रदूषण और कठोर यूवी किरणें प्रभावित करतीं हैं। इनकी वजह से त्वचा बेजान, तैलीय या बहुत शुष्क, धब्बेदार, मुंहासों या झुर्रियों से भरी हुई हो सकती है।

त्वचा की अधिकांश समस्याओं का समाधान ग्रीन टी कर सकती है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स त्वचा की रक्षा करते हैं और त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करते हैं।

1. ग्रीन टी मुँहासों को रोकने में मदद करती है

मुहासों की समस्या एक आम समस्या है। यह रोमछिद्रों के बंद होने, हार्मोनल असंतुलन, अत्यधिक सीबम बनना, जीवाणु संक्रमण जैसे कई कारणों की वजह से होते हैं।

ग्रीन टी के रोगाणुरोधी गुण, सीबम उत्पादन को नियमित रखते हैं और मुहासों को ठीक करने में मददगार हैं। यह मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करती है और अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करती है, इस प्रकार यह नए मुँहासे आने से रोकती है।

2. ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स त्वचा को यूवी किरणों से बचाते हैं

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स, विशेष रूप से कैटेचिन की उच्च मात्रा होती है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं, जिससे समय से पहले बूढ़ा होना, झुर्रियाँ और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

3. ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की उम्र बढ़ने और झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं

उम्र बढ़ने के साथ हमारी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। त्वचा में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन फाइबर इसे मुलायम बनाते हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ, ये टूट जाते हैं, जिससे त्वचा लटक जाती है। वैज्ञानिकों ने पाया कि ग्रीन टी के पानी के अर्क ने त्वचा को होने वाली क्षति को कम किया।

4. ग्रीन टी आंखों के आसपास की त्वचा की रक्षा करती है

आंखों के आसपास की त्वचा पतली और बहुत नाजुक होती है। यूवी एक्सपोज़र, तनाव, खराब जीवनशैली, नींद की कमी के कारण इसमें झुर्रियाँ पड़ जाती हैं और काले घेरे भी हो सकते हैं। ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, यूवी-प्रोटेक्टिव और एंटी-रिंकल गुण आंखों के आसपास की त्वचा के घेरे, झुर्रियां और ढीली त्वचा से बचाने में मदद करते हैं।

5. त्वचा में नमी का संतुलन बनाये रखती है 

ग्रीन टी में विटामिन और मिनरल होते हैं जो त्वचा की नमी को बरकरार रखते हैं। ग्रीन टी के अर्क वाले उत्पादों को लगाने या ग्रीन टी-आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से त्वचा की नमी के संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है।

6. कोलेजन की क्षति को रोकती है 

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन को संरक्षित करने में मदद करते हैं, कोलेजन त्वचा की लचक और दृढ़ता बनाए रखता है। ग्रीन टी कोलेजन की क्षति होने से बचाकर त्वचा को मुलायम और युवा बनाये रखती है।

त्वचा के लिए ग्रीन टी का उपयोग कैसे करें?

1. ग्रीन टी फेस क्लींजर – एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। ठंडी होने पर ग्रीन टी को प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं। गंदगी और अशुद्धियों को साफ़ करने के लिए धीरे-धीरे चेहरे पर गोलाकार गति में मालिश करें और सादे पानी से चेहरा धो लें।

2. ग्रीन टी फेस टोनर – ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। ठंडी होने पर इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और चेहरा साफ़ करने के बाद चेहरे के टोनर के रूप में उपयोग करें। यह त्वचा के पीएच को संतुलित करने और छिद्रों को कसने में मदद करता है।

3. ग्रीन टी फेस मास्क – शहद या दही में ग्रीन टी की पत्तियों को मिलाकर पेस्ट बना लें, इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक त्वचा को हाइड्रेट करने और एंटीऑक्सीडेंट देने में मदद करता है।

4. ग्रीन टी स्क्रब – सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब बनाने के लिए ग्रीन टी को पीस लें फिर इसमें थोड़ी चीनी या ओट्स मिलाकर स्क्रब बनायें। इस मिश्रण से अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में घुमाते हुए धीरे-धीरे मालिश करें उसके बाद सादे पानी से धो लें।

5. आंखों को तरोताजा करने के लिए  – इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स को कुछ देर के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें, फिर उन्हें कुछ मिनट के लिए अपनी बंद आँखों पर रखें। यह यह अत्यधिक स्क्रीन समय और सूर्य के संपर्क के कारण थकी हुई आंखों को तरोताजा करने में मदद करता है। नियमित रूप से लगाने से काले घेरे और आंखों के नीचे बैग को कम करने में भी मदद मिलती है। 

6. ग्रीन टी पियें

ग्रीन टी पीने से कई फायदे होते हैं।  ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह त्वचा को अंदर से चमकने में मदद करती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण तनाव को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं। 

यह भी जानें – व्हीट ग्रास ग्रीन टी (चाय) पीने के फायदे

Recommended For You

Anju Mangy

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Table of Content