तुरंत चमकदार त्वचा पाने के लिए घर पर बनायें प्राकृतिक ब्लीच क्रीम 

ब्लीचिंग उम्र बढ़ने, हार्मोनल परिवर्तन, प्रदूषण, सूरज की किरणों इत्यादि के कारण होने वाले काले धब्बों को हल्का करने और बेजान त्वचा में चमक लाने के लिए की जाती है। लेकिन मार्किट में मिलने वाले ऐसे कई ब्लीच हैं, जिनमे कई खतरनाक रसायन होते हैं। ये रसायन त्वचा की बनावट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा संवेदनशील त्वचा इन रसायनों को सहन नहीं कर पाती है। 

त्वचा को इन रसायनों से दूर रखने और साथ ही अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए, घर पर प्राकृतिक चीज़ों से ब्लीच करें। संवेदनशील त्वचा वाले लोग भी इनका उपयोग आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि इनसे त्वचा को कोई समस्या नहीं होती है। ये प्राकृतिक ब्लीच न केवल त्वचा को सुंदर चमक देतीं हैं, बल्कि त्वचा को अंदर से साफ करने में भी मदद करतीं हैं। प्राकृतिक होममेड ब्लीच त्वचा को कोमल और निखरा बना देती है।

1. पपीते और दूध की ब्लीच 

पपीता पपेन एंजाइम और विटामिन ए से भरपूर होता है, जो त्वचा को चमक देता है। पपीता स्किन के मृत (डेड) सेल्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा को भीतर से पोषण देता है। दूध त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसे चमकदार बनाता  है। 

बनाने की विधि 

पके हुए पपीते के कुछ टुकड़े एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मैश कर लें। इसमें कुछ चम्मच दूध मिलाएं और चिकना पेस्ट बना लें। चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें और 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

2. नींबू और बेसन की ब्लीच

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और स्वाद में खट्टा होने के कारण दाग – धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। बेसन में बढ़िया  एक्सफोलिएंट गुण होते हैं, जो डेड सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। जब दोनों को एक साथ मिलाकर त्वचा पर लगाया जाता है, तो बेजान त्वचा तरोताज़ा हो जाती है और त्वचा का चिपचिपापन भी दूर हो जाता है। 

बनाने की विधि 

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें और उसमे दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

3. खीरे और बेसन की ब्लीच

खीरा ठंडकता देता है, जो स्वाभाविक रूप से थकी हुई त्वचा को फिर से जीवंत करता है और इसे मॉइस्चराइज़ करता है। यह त्वचा की अंदर से सफाई करता है। बेसन और खीरे को मिलाकर लगाने से त्वचा कोमल हो जाती हैं, यह मृत त्वचा से मुक्ति दिलाता है और त्वचा तुरंत ही निखरी हो जाती है।

बनाने की विधि

एक छोटा सा खीरा ग्राइंडर में डालकर पीस लें और उसमें एक बड़ा चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। आप इसमें बेसन की जगह एलोवेरा भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

4. संतरे के छिलके और दूध की ब्लीच

स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए भी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और वे पोषक तत्व संतरे में हैं। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, संतरे के छिलके पोषक तत्वों का पावरहाउस होते है, जो त्वचा को सुंदर, कोमल और चमकदार बनाते है। 

बनाने की विधि

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें। दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।  

5. टमाटर के रस की ब्लीच

टमाटर में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। टमाटर विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है जो दाग धब्बों को कम करता है और त्वचा को चमकदार और टाइट बनाता है। टमाटर का रस सनबर्न को ठीक करता है, त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है, मुँहासे की समस्याओं का भी इलाज कर सकता है।

बनाने की विधि

एक टमाटर का रस बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

6. आलू का ब्लीच पैक

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारते हैं। यह टैनिंग को भी दूर करता  है। इस फेशियल ब्लीच पैक के लिए एक आलू और थोड़ा सा गुलाब जल और शहद चाहिए।

बनाने की विधि

एक छोटे से आलू का छिलका हटा कर आलू को कद्दूकस कर लें। थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर ब्लेंडर में डालें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो शहद की जगह नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें।

7. शहद और नींबू के रस की ब्लीच 

जैसा कि हमने पहले भी बताया है, नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, और शहद त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड और पोषित रखता है। यह सबसे अच्छे होममेड स्किन ब्लीच पैक में से एक है।

बनाने की विधि

एक चम्मच शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बना लें इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

8. ओट्स का ब्लीच पैक

ओट्स में प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, जो त्वचा से अशुद्धियों और गंदगी को साफ़ करने में मदद करते हैं। जब इसे अन्य ब्लीचिंग सामग्री जैसे की दही, नींबू और जैतून के तेल के पौष्टिक गुणों के साथ मिलाया जाता है, तो एक ऐसा पैक बनता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और निखार लाता है।

बनाने की विधि 

इस ब्लीच पैक को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच पिसे हुए ओट्स , एक बड़ा चम्मच दही, दो बड़े चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल लें। एक कटोरी में सभी सामग्री को मिला लें और त्वचा पर लगाएं। इसे सूखने दें और आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Recommended For You

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।
Translate »