व्हीट ग्रास ग्रीन टी (चाय) पीने के फायदे

आज कल, तेज गति से भागती इस दुनिया में हर कोई फिट और स्वस्थ रहना चाहता है। व्यस्तता के कारण हम में से कई लोग कहते हैं , “अजी किसके पास इतना टाइम है कि व्यायाम करे और जिम जाए”।

वैसे तो आपको फिट और स्वस्थ बनाने के लिए कई पदार्थ बाजार में मिल जाएंगे परंतु हमारे इस लेख का केंद्र बिन्दु है ,व्हीट ग्रास और उससे बनी हुई ग्रीन टी। इसे एक “सुपरफूड” भी माना जाता है। 

व्हीटग्रास के बहुत सारे लाभ हैं। इसमें P4D1 (gluco-protein) होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। Wheatgrass एक एंटी-कैंसर एजेंट के रूप में काम करता है और आपके शरीर को कैंसर और अन्य बीमारियों से बचाता है। इसमें क्लोरोफिल भी होता है जो एक एंटी-बैक्टीरियल घटक (catalyst) के रूप में काम करता है तथा आपके शरीर को बैक्टीरिया के संक्रमण और अन्य बैक्टीरियल बीमारियों से बचाता है। 

व्हीट ग्रास का सेवन वैसे तो लोग जूस के रूप में करते हैं पर अधिकतर लोग इसको इस रूप में नहीं पी पाते हैं। शुरुआत में इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता है और इसको पीने की आदत बनाने में कुछ समय लगता है। जल्द ही लोग इससे ऊब जाते हैं और पीना छोड़ देते हैं। इसे सुबह खाली पेट पिया जाता है औरइसे उगाकर और इसका जूस बनाकर आप इसे पी सकते है अगर यह आपके लिए मुमकिन ना हो तो आप इसे ग्रीन टी के रूप में भी पी सकते हैं।

व्हीट ग्रास का एक और संशोधित रूप है जिसे ग्रीन टी के रूप में पिया जाता है। 

व्हीटग्रास ग्रीन टी स्किन के लिए अच्छी होती है और बॉडी फैट को बर्न करती है। यह शरीर के अंदर की सूजन (Inflammation) को कम करती है। यह Inflammation बढ़ती उम्र में झुर्रियों, हृदय रोग और मधुमेह का प्रमुख कारण है। यह चाय एक रोग निवारक के रूप में काम करती है और आपको स्वस्थ और युवा बनाए रखने में मदद करती है।

व्हीटग्रास ग्रीन टी अमीनो एसिड (amino acids) से भरपूर होती है। आमीनो ऐसिड प्रोटीन का निर्माण करते  हैं और आपके शरीर में हृदय रोगों, हानिकारक विषाक्त पदार्थों और यूवी किरणों से लड़ने के लिए ऊर्जा पैदा करते हैं। शरीर में अमीनो एसिड के उत्पादन से अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त होती है। व्हीटग्रास चाय हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाती है और हमारी रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखती है जो हमें विकिरण के हानिकारक प्रभाव से बचाती है और आपकी त्वचा को ताज़ा, स्वस्थ और चमकदार बनाए रखती है।

व्हीटग्रास ग्रीन टी को अपनी जीवन शैली में शामिल करने के 8 प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं: 

1. जीवित क्लोरोफिल का सबसे अच्छा स्रोत: व्हीटग्रास ग्रीन टी क्लोरोफिल का प्रमुख स्रोत है जो एंटी-बैक्टीरियल के रूप में और एंटी-कैंसर एजेंट के रूप में भी कार्य करता है।  व्हीटग्रास ग्रीन टी शरीर को बैक्टीरिया से बचाती है। साथ ही साथ यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाती है।

2. विटामिन से भरपूर: व्हीटग्रास ग्रीन टी विटामिन से भरपूर होती है और इसमें विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स, सी, ई, एल और के होते हैं और यह प्रोटीन निर्माण के कारक के रूप में कार्य करते हैं। यह एक उच्च गुणवत्ता वाला मल्टी-विटामिन और सुपरफूड है जो आपको जवान रखता है और आपकी त्वचा को साफ, चमकदार और ताजा बनाता है।

3. प्रभावी उपचार का स्त्रोत: व्हीटग्रास ग्रीन टी शरीर के लिए एक प्रभावी उपचारक है। इसमें सभी खनिज, 17 अमीनो एसिड और प्रोटीन होते हैं जो आपको स्वस्थ शरीर और चमकती हुई त्वचा प्रदान करते है।  

4. त्वचा को चमकदार बनाती है: व्हीटग्रास ग्रीन टी हमारी त्वचा को जवान और चमकदार बनाती है क्योंकि यह विटामिन, खनिज, एंटी-एजिंग प्रोटीन से भरपूर होती है। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया के संक्रमण को दूर करती  है। यह हमारे बालों को चमकदार स्वस्थ भी रखती है और बालों को सफ़ेद होने से बचाती है।

5. वजन घटाने में मदद करती है: व्हीटग्रास ग्रीन टी में बहुत कम कैलोरी होती है और यह थायरॉयड ग्रंथियों के कामकाज की मरम्मत करती है जो वजन घटाने में मददगार होता है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है जो बहुत कम प्रयासों के साथ अपना वजन कम करना चाहते हैं।

6. डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया में सुधार करती है: व्हीटग्रास ग्रीन टी का एक बड़ा फायदा यह है कि यह डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में मदद करती है और हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करती है। Detoxification प्रक्रिया बढ़ती उम्र को रोकने में भी मदद करती है। स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवन के लिए व्हीटग्रास ग्रीन टी पीना फ़ायदेमंद है।

7. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है: यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली ही हमें विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। व्हीटग्रास ग्रीन एक सक्रिय घटक (catalyst) है जो श्वेत रक्त कोशिकाओं (white blood cells) के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। परिणामस्वरूप यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक कुशलता से काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

8.स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखती है और तनाव कम करता है: व्हीटग्रास ग्रीन टी में 17 अमीनो एसिड होते हैं जो तनाव और अवसाद को कम करने में मदद करते हैं। यह फाइबर में समृद्ध होती है है जो हमारी आंतों की साफ रख हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखती है। 

सावधानियाँ: वैसे तो व्हीटग्रास ग्रीन टी पीने के कोई विपरीत प्रभाव नहीं होते परंतु अन्य चीजों की तरह ही व्हीटग्रास ग्रीन टी का सेवन एक निर्धारित मात्रा में ही करना चाहिए। यह बात व्हीटग्रास जूस और गोलियों पर भी लागू होती है। किसी भी चीज की अति हमेशा ही बुरी होती है।

जो लोग स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवनशैली चाहते हैं, उनके लिए व्हीटग्रास ग्रीन टी बहुत ही फ़ायदेमंद है। एक बार आप इसके गुणों को जान लेंगे तो निश्चित रूप से आप इसे अपनी जीवन शैली में शामिल करेंगे। 

वैसे तो बाजार में कई ब्रांडस की व्हीटग्रास ग्रीन टी उपलब्ध है। उनमें से Nature Alms Organics द्वारा बनाई गई व्हीटग्रास ग्रीन टी एक बेहतरीन प्रोडक्ट है जो उनकी वेबसाईट पर ऑन लाइन उपलब्ध है। इनके द्वारा बनाए गए सभी प्राकृतिक उत्पाद केमिकल फ्री हैं और उच्च गुणवाता को ध्यान में रख कर बनाए जाते हैं।  इनके द्वारा बनायी गयी व्हीट ग्रास चाय सर्वोतम क्वालिटी की व्हीटग्रास और ग्रीन टी का उत्पाद है। यह उत्तम दर्जे की ओर्गानिक फ़ार्म्स से ली जाती हैं और बेस्ट क्वालिटी कंट्रोल्ज़ को ध्यान रखते हुए इस चाय का निर्माण किया जाता है। उनके प्रोडक्टस की डिलिव्री पूरे इंडिया में फ़्री हैं। FREE Delivery all over India

Recommended For You

About the Author: Kusum Kaushal

कुसुम कौशल ने उत्तराखंड में स्थित विश्वविद्यालय (हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी) से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। हिंदी उनकी मूल भाषा है।
Translate »