न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट्स – लेने चाहियें या नहीं?

food suppliment न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट्स - लेने चाहियें या नहीं?
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 3 मिनट

सप्लीमेंट्स वह होते हैं जो भोजन के समान पोषक तत्व प्रदान करते हैं और टैबलेट, जैल, पाउडर, या तरल पदार्थ के रूप में आते हैं जो हमारे आहार को टॉप-अप करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। सप्लीमेंट पोषक तत्वों को या तो खाद्य स्रोतों से निकाला जाता है या वे सिंथेटिक होते हैं। इनमे शामिल हैं-

  • विटामिन
  • मिनरल्स 
  • एंजाइम
  • अमीनो एसिड 
  • हर्ब्स 

सप्लीमेंट्स हमें इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की सही मात्रा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जिनकी शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए आवश्यकता होती है। 

विटामिन और मिनरल्स आवश्यक पोषक तत्व हैं जिनकी हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यकता होती है। हम अधिकांश सभी विटामिन और मिनरल्स स्वस्थ संतुलित आहार खाने से प्राप्त करते हैं। कभी-कभी लोगों को सप्लीमेंट द्वारा विटामिन और मिनरल्स को पूर्ण करने की आवश्यकता होती है। 

बहुत से लोग सप्लीमेंट्स लेना पसंद करते हैं लेकिन लंबे समय तक उन्हें लेना या बहुत अधिक लेने से कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

क्या हमें फ़ूड सप्लीमेंट्स लेने चाहिए ? 

सभी आवश्यक पोषक तत्वों के लिए सबसे अच्छा स्रोत पोषक तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थ होते हैं। लेकिन अगर आपके आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों की कमी है, तो आप अपने दैनिक आहार को पूर्ण करने के लिए संपूर्ण खाद्य पदार्थों के सप्पलीमेंट ले सकते हैं।

यह आपके द्वारा खाए जा रहे प्रसंस्कृत (processed ) खाद्य पदार्थों में किसी भी तरह की कमियों को संतुलित करने में मदद करेगा। लेकिन धीरे धीरे आप अपनी खराब खाने की आदतों में सुधार करे और खाये जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में सुधार लाएं।

सप्लीमेंट्स हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं।

अधिकतर मामलों में, मल्टीविटामिन लेने पर स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी जोखिम की संभावना तो नहीं होती है। फिर भी, इन्हे लेते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

यदि आप किसी चिकित्सीय स्थिति जैसे की किसी यकृत (liver) रोग से पीड़ित हैं या सर्जरी करवाने जा रहे हैं, तो सप्लीमेंट अन्य दवाओं को प्रभावित कर सकते हैं । कुछ सप्प्लिमेंट्स का गर्भवती महिलाओं, नर्सिंग माताओं या बच्चों में परीक्षण नहीं किया गया है, और इनको लेने के लिए ज़्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। 

कुछ सप्लीमेंट में वह सामग्री हो सकती है जिसे  लेबल पर सूचीबद्ध नहीं किया गया है और ये सामग्रियां असुरक्षित हो सकती हैं। कुछ उत्पादों को डाइट्री सप्लीमेंट के रूप में बेचा जाता है और वास्तव में उनके अंदर दवाएं होती है – वे दवाएं जिन्हें डाइट्री सप्लीमेंट के लिए अनुमति नहीं दी गई होती।

कुछ सप्लीमेंट्स नुक्सान भी पहुंचा सकते हैं जैसे – 

  • विटामिन के, रक्त पतला करने की दवा की प्रभावशीलता को कम कर सकता है। 
  • हर्बल सप्लीमेंट्स comfrey और कावा, लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 
  • बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए धूम्रपान करने वालों में फेफड़ों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं। 

कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सप्लीमेंट चुनते समय आपका पहला कदम स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह लेना है, क्योंकि सप्लीमेंट की प्रभावशीलता और सुरक्षा हर व्यक्ति की स्थिति और स्वास्थ्य पर निर्भर करती है।

सप्लीमेंट चुनते समय इन सरल बातों को ध्यान में रखें –

  • लेबल और स्वास्थ्य विशेषज्ञ के निर्देशों के अनुसार सप्लीमेंट लें।
  • सामग्री, दवा का दूसरी दवाओं के साथ ताल मेल और दैनिक मूल्य प्रतिशत(% DV) सहित लेबल पढ़ें।
  •  दावों से सावधान रहें, जैसे कि “पूरी तरह से सुरक्षित है”। 
  • याद रखें कि शब्द “प्राकृतिक” का अर्थ “सुरक्षित” नहीं है।

एक पोषक स्वस्थ आहार की शक्ति से बढ़कर कुछ नहीं है ।

एक बात निश्चित है, की सप्लीमेंट्स पोषक तत्व-भरे ,स्वस्थ आहार का प्रतिस्थापन नहीं कर सकते हैं।

सप्लीमेंट्स पूरक के लिए हैं – जिसका अर्थ है कि वे पहले से ही एक अच्छा भोजन करके प्रदान किए गए लाभों को बढ़ाते है। यह पोषक भोजन का स्थान कभी नहीं ले सकते। 

असली भोजन के स्थान पर कभी भी सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। किसी कारखाने में बनाए गए पिल की तुलना पोषक तत्वों से भरपूर सलाद से नहीं की जा सकती है। 

विटामिन और मिनरल्स शरीर को विकसित करने और कार्य करने में मदद करने के लिए आवश्यक होते हैं। अधिकांश लोगों को पौष्टिक भोजन खाने से सभी मिल जाते हैं , कुछ लोगों को थोड़ा अतिरिक्त पोषक तत्व बढ़ाने की आवश्यकता होती है वहां सप्लीमेंट आहार आते हैं – जो आपके  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक समर्थन देते है।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!