yam pickle goodlifetips.in जिमीकंद (सूरन) का अचार
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जिमीकंद बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक होता है, पर इसका स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं है, तो चलिए इसके गुणों का फ़ायदा लेने के लिए इसका आचार बना कर खाते हैं।

हेल्थ बेनिफिट्स

  • जिमीकंद खाना पचाने मे मदद करता है और शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। लंबे समय तक इसका सेवन करने से त्वचा मुलायम बनती है।
  • यह वेट कम करने मे मदद करता है। 
  • जिमीकंद मे विटामिन, खनिज और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।।
  • यह हार्मोन को नियंत्रित करता है। यह बच्चों के विकास में मदद करता है।

सामग्री :

  • जिमीकंद  :  500 ग्राम बारीक़ कटा हुआ 
  • लहसुन     :  50 ग्राम कस किया हुआ 
  • अदरक     :  50 ग्राम कस किया हुआ
  • हरी मिर्च   :  5 बारीक़ कटी हुई 
  • नीबू    :  3 जूस निकला हुआ 
  • नमक    :  2 टेबल स्पून 
  • हल्दी    :  1 टेबल स्पून   
  • राई    :  2 चम्मच  (पीसी हुई)
  • मेथी दाना : 1 चम्मच (पिसा हुआ)
  • सोंफ   :  2 चम्मच (पीसी हुई)
  • सरसो का तेल :  2 चम्मच 
  • कलोंजी   : 1 चम्मच (पीसी हुई)
  • देगी मिर्च : 1/2 चम्मच

विधि : 

जिमीकंद को पहले अच्छे से धो लें। फिर उसको 5 मिनट तक उबाल लें। अब उसका पानी निकाल कर उसमें नमक और हल्दी लगाकर धूप में दो दिन के लिए सुखा लें। फिर उसमें ऊपर दिए गए मसालों और नीबू को अच्छे से मिक्स कर लें। अब मसालेदार जिमीकंद को एक बंद बोतल में डाल कर तीन दिन के लिए धूप में रख दें। तीन दिन के बाद जिमीकंद का हेल्थी आचार बन कर तैयार है। यह आचार आप जिमीकंद को कद्दूकस करके भी बना सकते  है।   

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Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
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