प्रतिदिन आंवला खाने के फायदे

इसमें संतरे से आठ गुना अधिक विटामिन सी होता है,अनार के लगभग 17 गुना ज्यादा  एंटीऑक्सीडेंट शक्ति है।

 हरे रंग का यह फल,“ जीवन का अमृत ”है , यह अनगिनत बीमारियों से हमारी रक्षा कर सकता है, चाहे वह सामान्य सर्दी, कैंसर या बांझपन हो। आयुर्वेद डॉक्टरों का दावा है कि आंवला शरीर में तीन दोषों (कफ  / वात  / पित्त) को संतुलित करने और कई बीमारियों के कारण को खत्म करने में मदद करता है।

यह सर्दी ज़ुकाम से लड़ने में मदद करता है

आंवला में विटामिन सी बाजार में मिलने वाले सप्पलीमेंट की खुराक की तुलना में शरीर द्वारा अधिक आसानी से एब्सॉर्ब  किया जाता है। दो चम्मच आंवला पाउडर को दो चम्मच शहद के साथ मिलाएं और सर्दी या खांसी होने पर तुरंत राहत के लिए इसे दिन में तीन से चार बार लें या स्थायी सुरक्षा पाने के लिए रोजाना एक बार इसका सेवन करें।

इससे मोटापा कम होता है

यह आंवले का सबसे कम चर्चित लाभ है। आंवला में मौजूद एक प्रोटीन भूख को रोकने में मदद करता है। नियमित उपभोक्ताओं का कहना है कि भोजन से पहले एक गिलास आंवला जूस पीने से पेट भर जाता है और वे कम खाना खाते हैं। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि आंवला मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। आंवला में उच्च फाइबर और टैनिक जैसे एसिड होते हैं जो कब्ज को दूर करते हैं ।

यह आंखों की रोशनी को बढ़ाता है

अध्ययनों से पता चला है कि आंवले में कैरोटीन दृष्टि में सुधार करता है। रोज़ आंवले के सेवन से समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सुधार होता  है क्योंकि आंवला मोतियाबिंद की समस्या को कम कर सकता है, आंखों की लालिमा, खुजली और पानी आने की समस्या को रोकता है।

यह इम्युनिटी बढ़ाता है

आंवला के एन्टीबैक्टिरीयल और एस्ट्रिंजेंट गुण  प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता हैं। कैंसर सहित स्वास्थ्य समस्याएं  ऑक्सीडेटिव क्षति के कारण होती है-जब शरीर की कोशिकाएं ऑक्सीजन का उपयोग करती हैं, तो वे हानिकारक बाय-प्रोडक्ट्स को पीछे छोड़ते हैं। आंवला  एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट है, यह क्षति को रोकता है और मरम्मत कर सकता है।

यह त्वचा में निखार लाता है

आंवला सबसे अच्छा एंटी-एजिंग है। रोज सुबह आंवले का रस शहद के साथ पीने से आप, स्वस्थ और दमकती त्वचा पा सकते हैं।

आंवला बालों को सुन्दर बनाता है

आंवला, करी पत्ते की तरह, बालों के लिए एक टॉनिक है। यह बाल सफ़ेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, रूसी को रोकता है, बालों के रोम को मजबूत करता है और सिर के रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है जिससे बालों के विकास में सुधार होता है। आंवला एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है । आप आंवला तेल लगा सकते हैं या हेयर पैक के लिए मेंहदी में आंवला पाउडर मिला कर लगा सकते हैं।

कई बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करता है

आंवला क्रोमियम से भरपूर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और इंसुलिन बनाने को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह रोगियों के रक्त शर्करा के स्तर में कमी आती है। रोज सुबह-सुबह आंवले का जूस पीने से जिनका ब्लड प्रेशर बढ़ता हो उनका ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है

Recommended For You

Avatar

About the Author: Kusum Kaushal

कुसुम कौशल ने उत्तराखंड में स्थित विश्वविद्यालय (हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी) से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। हिंदी उनकी मूल भाषा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »