दालों, अनाज और आटे को कीड़े और घुन से कैसे बचाएं

आमतौर पर यदि बारिश के मौसम में दालों को ठीक से स्टोर ना किया जाये, तो नमी व् उमस के कारण दालों और अनाज में कीड़े हो जाते हैं और दालें ख़राब हो जातीं हैं। ऐसा होने पर कुछ लोग दाल-अनाज को फेंक देते हैं। वहीं कुछ लोग इन्हें धोकर इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में दालों को कीड़ों से दूर रखना बेहद जरूरी है। जानिए कौन से घरेलू उपाय अपनाकर हम दालों और अनाज को कीड़ों के बचा सकते हैं। 

खाद्यान्न को दो तरह के कीड़े नुक्सान पहुंचाते हैं ।

1. घुन एक प्रकार का कीट है, जो दाने में  छोटा सा छेद करके उसे खोखला कर देता है।

2. खपरा बीटल अनाज का सबसे बड़ा दुश्मन है। इसके बच्चे दाने के अंदरूनी हिस्से को खाते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं और फिर दाने से पाउडर निकलने लगता है।

यहाँ पर दालों और अनाज को सुरक्षित रखने के कुछ घरेलू उपाय जानते हैं –

 दालों और अनाज को सुरक्षित रखने के कुछ घरेलू उपाय

1. नीम के पत्ते  – दाल और अनाज को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए नीम के पत्तों को छाया में सुखा लें। पत्तों को पहले कन्टेनर में रखें, फिर उनके ऊपर चावल या दाल दाल दें,ऊपर फिर नीम के पत्ते भर दें। इससे चावल या दालों में कीड़े होने की संभावना कम हो जाती है और अगर कीड़े लगे तो इन पत्तों के सेवन से वे मर जाएंगे। 

2. सरसों का तेल – दालों को लंबे समय तक स्टोर करने से पहले सरसों का तेल लगाना चाहिए। इसके बाद इसे धूप में सुखा लें और फिर कन्टेनर में भर लें। राजमा, छोले पर सरसों का तेल लगाकर धूप में सुखाकर फिर कन्टेनर में भरकर रखने से भी घुन या कीड़े नहीं पड़ते हैं।

3. प्याज – गेहूं को सुरक्षित रखने के लिए इसमें प्याज मिलाया जा सकता है। एक क्विंटल गेहूं में आधा किलो प्याज, इसी अनुपात में प्याज मिलाएं। सबसे पहले प्याज को कन्टेनर के तले में डालें और फिर बीच में और फिर ऊपर से डालें। इससे कीड़ों से बचाव रहेगा।

4. माचिस की तीली दालों और अनाज में कीड़े लगने से बचाने के लिए  माचिस की तीली भी रख सकते हैं। माचिस में सल्फर होता है, जो कीड़ों को मारता है। इससे दालों को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

5. दालों में लहसुन रखें – छिलके समेत लहसुन की कलियों को दाल में डालकर अच्छी तरह मिला लें, ध्यान रहे कि लहसुन सूख न जाए, अगर यह सूख जाए तो उन कलियों को निकाल कर लहसुन की दूसरी कलियां डाल दें, इससे दाल संरक्षित की जा सकती है और कीड़े नहीं लगते हैं।

 

6. दालों में लौंग डालें- लौंग हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाती है और दालों को कीड़ों से सुरक्षित रखती है। दालों को कंटेनर में भरते समय उसमे कुछ दाने लौंग के मिला दें।

7. नीम की बेरी (Neem Berries)– चनों को कीड़ों से बचाने के लिए उसमें निमौली रखें।10 किलो छोले में 10 ग्राम नीम बेरी मिलाएं, इस अनुपात का पालन करके  छोलों को कीड़ों से बचा सकते हैं।

8. साबुत सूखी लाल मिर्च या साबुत नमक -आटे और चावल को कीड़ों से बचाने के लिए सूखी लाल मिर्च या साबुत नमक की डली को सूती कपड़े में बांधकर कन्टेनर में रख दें ऐसा करने से आटे और चावल में कीड़े नहीं होंगे।

इन उपायों को अपनाकर दालों और अनाज को कीड़ा लगने से बचाया जा सकता है। 

Recommended For You

Anju Mangy

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »