banana chips goodlifetips.in झटपट बनायें कच्चे केले के चिप्स
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

केले से बने खस्ता चिप्स पूरे देश में सबसे पसंदीदा हैं, खासकर केरल और तमिलनाडु के क्षेत्रों में जहां केले पूरे साल उपलब्ध होते हैं। इन चिप्स को बनाने के लिए आपको सख्त और कच्चे केले चाहिए। यह बहुत आसानी से और जल्दी बनकर तैयार हो जाते हैं।

हेल्थ बेनिफिट्स :

केले दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये पोटेशियम, मिनरल इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होते हैं , जो दिल की धड़कन को नियमित बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसमें मौजूद पोटेशियम और सोडियम की कम मात्रा हृदय प्रणाली को हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद करती है।

सामग्री :

  • कच्चे केरला केले : 2
  • नमक                : 2 चम्मच
  • डीप-फ्राइंग के लिए तेल 
  • चिप्स काटने की मशीन

विधि :

सबसे पहले केलों को छील लें। एक छोटी कटोरी में नमक और 4 चम्मच पानी मिलाएं और दोनों को मिक्स करें, जब तक कि नमक पूरी तरह से घुल न जाए। अब धीमी आंच पर एक गहरे नॉन-स्टिक पैन में तेल गर्म करें। चिप्स काटने वाली मशीन से केले के पतले पतले पीस काट लें और तुरंत गर्म तेल में तलने के लिए डाल दें क्यूंकि केला पड़ा रहने पर जल्दी काला हो जाता है ।


केले के स्लाइस को थोड़ा सा कुरकुरा होने दें या 1/2 मिनट तक पकने दें और फिर तेल में 1/2 चम्मच नमक वाले पानी के छीटें डालें । नमक का पानी डालने से तेल से आवाज आएगी, जब आवाज आनी बंद हो जाएगी उसके बाद चिप्स को मध्यम आंच पर तब तक पकाते रहें, जब तक कि वे दोनों तरफ से कुरकुरे न हो जाएं। तेल से केले के चिप्स निकालकर पेपर नेपकिन पर रखें ताकि नेपकिन अतिरिक्त तेल को सोक ले।


बाकी बचे हुए कच्चे केलों के चिप्स बनाने के लिए यही प्रक्रिया को दोहराएं। चिप्स को पूरी तरह से ठंडा करें और एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें। आप चिप्स पर अपनी पसंद का मसाला डाल सकते हैं, जैसे की काली मिर्च, चाट मसाला इत्यादि।

banana chips1 goodlifetips.in झटपट बनायें कच्चे केले के चिप्स
Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!