बिना चीनी के बनायें ड्राई फ्रूट लड्डू

सूखे मेवे मिनरल्स , प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, वे स्वादिष्ट भी होते हैं। सूखे मेवों के सेवन से ऊर्जा बढ़ती है, नट्स प्रोटीन और आयरन का बहुत अच्छा स्रोत हैं, सूखे मेवे कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए-सी-ई-के-बी6 और जिंक के भी समृद्ध स्रोत होते हैं।
ज्यादा चीनी खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ,यह बात भी हम सभी जानते हैं। ड्राई फ्रूट्स का अधिकतम लाभ लेने के लिए आज हम बिना चीनी का इस्तेमाल किये लड्डू बनाने की विधि जानेंगे।

सामग्री :

  • घी : 1 चम्मच 
  • कटे हुए बादाम : 40 ग्राम 
  • काजू : 30 ग्राम (दरदरे पिसे हुए)
  • कटा हुआ पिस्ता : 15 
  • खसखस : 4 चम्मच 
  • खजूर : 300 ग्राम  ग्राइंडर में पीस लें 
  • किशमिश : 50 ग्राम  
  • हरी इलायची पाउडर  : 1/2 चम्मच 

विधि : 

कड़ाही को गैस पर रख कर खसखस को धीमी आंच पर एक मिनट तक भुने। कड़ाही से खसखस को निकाल कर अलग रख लें। कड़ाई में 1 / 2 चम्मच घी डालिए, जब वह पिघल जाए तो कटे हुए बादाम, पिस्ता और काजू  डाल दें। सब को अच्छे से तब तक भूने जब तक की वह कुरकुरे न हो जाए इन्हे भी अलग निकाल लें। अब छोटी चम्मच घी डाल कर खजूर को कुछ देर के लिए नरम होने तक भून लीजिये। खजूर नरम हो जाने पर इसमें भुनी खसखस,काजू , बादाम, पिस्ता सभी मेवे डाल दें आप अपनी पसंद के अन्य मेवे भी डाल सकते हैं, इसमें इलायची पाउडर डाल कर गैस बंद कर दे। अब इस मिश्रण को एक बाऊल में निकाल दे और कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दे। जब वह ठंडा हो जाये फिर उसके लड्डू बना ले। अब बन कर तैयार है, बिना चीनी के ड्राई फ्रूट लड्डू। 

Recommended For You

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।
Translate »