चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

हमारी दादी, नानी के समय में महिलाएं अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए घरेलू और प्राकृतिक तरीके अपनातीं थीं। महिलाएं चेहरे के बालों को हटाने के लिए भी प्राकृतिक घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करती थीं। ये तरीके किफायती हैं क्योंकि इनमें सामान्य सामग्रियों की आवश्यकता होती है, जो हमारी रसोई में मौजूद होती हैं। ये आसानी से बनने वाले प्राकृतिक उपचार सुरक्षित, प्रभावी हैं और इनके परिणाम लंबे समय तक होते हैं। 

1. बेसन और गुलाब जल

बेसन में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं और जब इसे गुलाब जल के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों के विकास को रोकता है। चेहरे के बालों को हटाने का यह आसान तरीका है। 

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं, इनको अच्छी तरह मिलकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, इसे पूरी तरह सूखने दें, सूखने पर इसे अपनी उंगलियों से रगड़कर साफ़ करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे सप्ताह में तीन से चार बार दोहराएं।

2. पपीता और हल्दी

पपीते में पपेन नामक एक एंजाइम होता है जो चेहरे के बालों को हटाने में मदद करता है, हल्दी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाती है, बालों को हटाने वाला यह घरेलू उपाय चेहरे की चमक भी बढ़ाता है।

पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उन्हें मैश करके पेस्ट बना लें, फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और केवल चेहरे के उन्ही हिस्सों पर लगाएं जहां अनचाहे बाल हों। कुछ मिनटों तक मसाज करें और फिर इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए  इस घरेलू उपाय को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

3. ओट्स और केला

सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ साथ ओट्स चेहरे के बालों को हटाने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक नुस्खे के रूप में भी काम करते हैं। ओटमील दरदरे होने के कारण त्वचा के डेड सेल्स और चेहरे के बालों को हटाने के लिए एक बेहतरीन एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट है।

एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच ओटमील में 1 पका हुआ केला डालकर अच्छी तरह मिला लें। त्वचा पर इस पेस्ट को लगाएं और गोलाकार गति में मालिश करें। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है, इस उपाय का उपयोग सप्ताह में कम से कम एक बार करें।

4. चीनी और नींबू

चीनी और नींबू का उपयोग चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में सदियों से किया जाता रहा है। चीनी चेहरे के छोटे बालों से चिपक जाती है और उन्हें प्रभावी ढंग से हटा देती है और नींबू त्वचा को चमक देता है।

चीनी को नींबू के रस और थोड़े से पानी के साथ मिलाकर दानेदार पेस्ट बना लें। इसे ठंडा या चिपचिपा पेस्ट बनने पर हल्का गर्म करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे के अनचाहे बालों पर एक समान परत लगाएं, कुछ मिनटों तक मालिश करें और फिर इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

5. जिलेटिन और दूध

डेज़ट्स को गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाने वाला जिलेटिन, चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा सकता है। जिलेटिन और दूध से बना मास्क चेहरे के बालों को हटाने में बेहद प्रभावी है।

3 बड़े चम्मच दूध में एक चम्मच जिलेटिन पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं, इसे थोड़ा गरम कर ले और अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें, पेस्ट को थोड़ा ठंडा होने पर चेहरे पे एक समान परत में लगाएं, इसे कुछ मिनट तक सूखने दें और फिर इस परत को छीलते हुए निकल दें।

6. कॉर्नस्टार्च और अंडा

त्वचा के डेड सेल्स और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए अंडे की सफेदी का मास्क बेहतरीन है। इसमें कॉर्नस्टार्च मिलाने से चेहरे के बालों से छुटकारा पाने का यह घरेलू उपाय और अधिक प्रभावी हो जाता है।

एक कटोरे में एक अंडे के सफेद भाग को आधा चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक चम्मच चीनी के साथ मिलाएं। त्वचा पर पेस्ट की एकसमान परत लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। सूख जाने पर, मास्क के एक सिरे को ढीला करें और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में इसे छीलें।

7. हल्दी और दूध 

हल्दी पाउडर को दूध में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर जहाँ बाल हैं उस जगह पर लगाएं  और सूखने दें। सूख जाने पर, बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में गीली उंगलियों का उपयोग करके पेस्ट को धीरे से रगड़कर उतारें फिर चेहरे को पानी से धो लें। 

Recommended For You

Anju Mangy

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »