lemon नींबू के कुछ फायदे
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

विटामिन सी का स्रोत्र

नींबू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसके कई लाभ हैं। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो हमारी त्वचा, प्रतिरक्षा प्रणाली, ठंड या फ्लू से जटिलताओं के जोखिम को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल में सुधार लता है और कैंसर से बचाता है

अमेरिकी कृषि विभाग में कृषि अनुसंधान सेवा के अनुसार, खट्टे फलों में यौगिक जिन्हें साइट्रस लिमोनाइड्स कहा जाता है होता है जो  कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक गुण होता हैं।इनमे एक प्रकार का लाइमोनाइड होता है , जिसे लिमोनीन कहा जाता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता  है।

पाचन क्रिया में सुधार

अपच के कारण पेट दर्द के लिए नींबू पानी एक बेहतरीन पेय है। नींबू में उच्च अम्लता हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करती है, जिससे पाचन में सुधार होता है।

सांस संबंधी विकार को दूर करना  

नींबू का रस सांस लेने सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है, जैसे कि अस्थमा आदि के लिए । विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह लंबे समय तक श्वसन संबंधी विकारों से निपटने में मदद करता है।

गले के संक्रमण के लिए

नींबू इसके प्रसिद्ध एन्टीबैक्टरियल गुणों के कारण जो गले के संक्रमण से संबंधित समस्याओं से लड़ता है।

नींबू  प्रकृति का वरदान है । यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए कई मूल्यवान समाधान प्रदान करता है क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और प्राकृतिक दवाओं का अपना सेट होता है।इसका अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति दिन एक चौथाई से आधे नींबू का सेवन करना चाहिए

पैरों को आराम पहुंचाता है

नींबू एक सुगंधित और एंटीसेप्टिक एजेंट है और पैर दर्द में आराम के लिए उपयोगी है। गर्म पानी में इसका रस मिलाएं और अपने पैरों को इसमें डुबोएं दर्द से तुरंत रहत मिलेगी।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!