नीबू के छिलकों से बनायें सरफेस एवं ग्लास क्लीनर

नींबू का प्रयोग हर घर में होता है। गर्मी के मौसम में नींबू पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, सेहत को लाभ पहुँचाने के अतिरिक्त नीबू एक प्राकृतिक क्लीनर भी हैं। आप जानते ही हैं कि नींबू एंटीबैक्टीरियल होता है। इसका खट्टापन कई प्रकार के जीवाणुओं को ख़त्म करता है। नींबू की अम्लता बदबू को बेअसर करती है और वातावरण में ताज़गी भर देती है। हम नींबू के रस का प्रयोग तो कर लेते हैं और उसके छिलकों को फेंक देते हैं। अब से आप छिलकों को फेंकिए नहीं इन छिलकों से हम बिना केमिकल का इस्तेमाल किये सरफेस एवं ग्लास क्लीनर बनाएंगे। इसे आप ग्लास, नल, गैस और फ्लोर को साफ़ करने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री
नींबू के छिलके – 1 कटोरी
पानी – 3 कटोरी
लिक्विड डिश वॉशर – 4 – 5 बूँद

विधि :

बचे हुए नीबू के छिलकों को आप फेंकें नहीं। उनको एकत्रित करें और उनसे आप बढ़िया सा सरफेस क्लीनर बना सकते हैं। जितने आप के पास छिलके हैं, उसका तीन गुना पानी लें और छिलकों को एक बड़े बर्तन में उबाल लें। एक गुना पानी जब सूख जाए तब गैस को बंद कर दें। पानी के ठंडा हो जाने के बाद उसको छलनी से छान लें और एक बोतल में भर लें। बोतल में बर्तन धोने के लिक्विड सोप की कुछ बूंदे डाल दें। उसको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप का सरफेस क्लीनर तैयार है।

Recommended For You

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।
Translate »