तांबे के बर्तनों को कैसे साफ़ करें

pexels samer daboul 2102818 तांबे के बर्तनों को कैसे साफ़ करें
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

1.नींबू और नमक

ये दोनो चीज़ें किसी भी रसोई में आसानी से उपलब्ध होती हैं, ये तांबे के बर्तनों को साफ करने के लिए सबसे भरोसेमंद उपाय है।नींबू में थोड़ा नमक मिलाएं और इसे पूरे बर्तन में धीरे धीरे रगड़ें। नींबू और नमक का पेस्ट बर्तन के नीचे या किनारों पर भी लगाया जा सकता है। इस पेस्ट को कम से कम आधे से एक घंटे के लिए लगा रहने दें और इसे बीच बीच में स्क्रब करते रहें। यह निश्चित रूप से आपके बर्तन को चमका देगा

2. सिरका

नींबू उपलब्ध न होने पर आप उसके स्थान पर सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं पहली  तकनीक का पालन करें। नमक के साथ सिरका मिलाएं और हिलाएं जब तक कि नमक घुल न जाये और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

3. केचप का उपयोग करें

यह एक तथ्य है कि केचप की प्राकृतिक अम्लता तांबे के दाग को हटाने में मदद करती है। बर्तन पर केचप लगाएं और इसे कुछ मिनटों तक लगा रहने दें। फिर इसे मुलायम स्पंज या नायलॉन पैड से स्क्रब करें। इसे धोने के बाद, जैतून के तेल में भिगोए हुए कपड़े से बर्तन को पॉलिश करेंऔर इसे सूखने के लिए छोड़ दें ।

4.घर पर बनायीं कॉपर पोलिश का उपयोग करें

इस घर पर बनायीं गयी पॉलिश को भविष्य में उपयोग के लिए एक कांच के जार में भरकर रखा जा सकता है। बस आटा, नमक और किसी भी पाउडर डिटर्जेंट को बराबर भागों को मिलाएं और थोड़ा सा सफेद सिरका, नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाएं सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। एक नायलॉन स्क्रबिंग पैड या नरम स्पंज पर इसे लगाकर बर्तन को रगड़कर साफ़ करें फिर पानी से अच्छी तरह से धो लें , और एक नरम,मुलायम कपड़े से पॉलिश करें ।

5. बेकिंग सोडा

तांबे को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा हमेशा से ही अच्छा माना गया  है। आप या तो नींबू के साथ बेकिंग सोडा को मिला सकते हैं या बर्तन को साफ करने के लिए अकेले बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। यह विधि दागों को साफ करने में सबसे कुशल विधिओं में से एक में से है ।

6.सिरका और आटा पहले आपने नमक के साथ सिरका के बारे में पढ़ा। अब इसे आटे के साथ-साथ नमक के साथ भी प्रयोग करके देखें। एक चम्मच नमक और एक कप सफेद सिरका का मिश्रण बनाएं। इसे अच्छे से मिलाने के बाद इसमें थोड़ा आटा मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित बर्तन पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें और पॉलिश करें।

Kusum Kaushal
Kusum Kaushal
इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर और ब्लॉगर : ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!