चेहरे पर झाइयां एवं काले धब्बों को दूर करने के प्राकृतिक उपाय

चेहरे पर झाइयां एवं काले धब्बे अक्सर सूरज की किरणों से क्षति या हार्मोन में उतार-चढ़ाव के कारण हो जाते हैं।

इन्हे हम अपनी रसोई में मौजूद वस्तुओं का प्रयोग करके प्राकृतिक रूप से हटा सकते हैं। यह उत्पाद स्वाभाविक रूप से और प्रभावी रूप से चेहरे पर काले धब्बे या झाइंयां मिटा सकते हैं।

1. नींबू का रस

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड और विटामिन सी इसे एक बेहतरीन प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट बनाते हैं। लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा का परीक्षण करें कि वह नींबू के रस के प्रति संवेदनशील तो नहीं है। यदि नींबू का रस आपकी त्वचा के लिए बहुत कठोर है, तो आप इसमें पानी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक बाउल में नींबू निचोड़ें और उसमें रस के बराबर भाग में पानी डालें। अपने चेहरे पर काले धब्बे वाले क्षेत्रों पर मिश्रण को कॉटन बॉल से लगाएं। लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें, साबुन का प्रयोग न करें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं।

2. आलू

आलू में एक्सफ़ोलीएटिंग क्षमता होती है, इसमें मौजूद स्टार्च और मिठास मृत त्वचा को हटाने और नए सेल्स के विकास को बढ़ावा देती है। आलू में मौजूद विटामिन बी 6, पोटेशियम, ज़िंक, विटामिन सी और फास्फोरस जैसे विटामिन और मिनरल त्वचा में कोलेजन को बनाये रखने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल करने के लिए आलू को पतले स्लाइस में काट लें। स्लाइस को गीला करने के लिए थोड़ा पानी लगाएं और फिर इसे काले धब्बों पर लगाएं। इसे करीब 10 मिनट तक लगा रहने दें। आलू को रोजाना त्वचा पर लगा सकते हैं। 

3. खीरा

त्वचा के लिए खीरे के अद्भुत गुणों के कारण इसका प्रयोग वर्षों से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए किया जाता रहा है, खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और कई विटामिन होते हैं, इसका उपयोग काले घेरे और मुँहासे के निशान , त्वचा के दाग धब्बे दूर करने के लिए  किया जा सकता है।

4. छाछ

दूध, दही और छाछ में उच्च मात्रा में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट  करता है। उनके विटामिन डी, विटामिन बी 12 और लैक्टिक एसिड त्वचा के डेड सेल्स को हटाते हैं और धब्बों को हल्का करते हैं। विटामिन ए, विटामिन बी6 और बायोटिन कोलेजन बनाने में मदद करते हैं। कॉटन बॉल्स की सहायता से इसका प्रयोग करें लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पानी से चेहरा धो लें।

5. संतरे के छिलके 

संतरे के छिलके में विटामिन सी और कैल्शियम होता है। इसमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को फिर से जीवंत कर देते हैं और त्वचा के नए सेल्स को बनाने में मदद करते हैं। संतरे के छिलके त्वचा से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को बाहर निकालते हैं और डार्क पिगमेंट वाले क्षेत्रों को हल्का करते हैं। संतरे के छिलके के रस को काले धब्बों पर लगाएं और लगभग 15 – 20 मिनट तक सूखने दें और पानी से धो लें।

6. पुदीने की पत्ती 

पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनायें इस पेस्ट को पानी में मिलाकर त्वचा के काले हिस्से पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इस पेस्ट का दिन में दो बार प्रयोग करें। 

7. ओट्स और टमाटर का मास्क

ओट्स को एक अच्छे एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है और टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। 2 टेबल स्पून ओटमील, 1/2 टेबल स्पून टमाटर का रस और 1 टेबल स्पून दही लें और अच्छी तरह मिला लें। इस मास्क को 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

8. शहद

शहद में त्वचा के लिए कई फायदेमंद गुण होने के कारण हजारों सालों से सौंदर्य प्रसाधनों में इसका इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। शहद एक प्राकृतिक एंटी बेक्टेरियल एजेंट है, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है, इसे उम्र बढ़ने को धीमा करने का श्रेय दिया जाता है। यह काले डेड सेल्स को हटाने के लिए एक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और स्वस्थ नए सेल्स के विकास में मदद करता है।अच्छे परिणाम के लिए कच्चे या जैविक शहद का उपयोग करें। कच्चे शहद में वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। शहद को त्वचा पर लगाएं, उँगलियों की सहायता से मलें  और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है। आप बादाम और शहद का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं, इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें , फिर साधारण पानी से चेहरा धो लें।

Recommended For You

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।
Translate »