immunity booster drink goodlifetips.in साधारण पानी को बनायें स्वास्थ्यवर्धक
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है, यह बात हम सभी जानते हैं। वही पानी बहुत ही सरलता से इम्युनिटी ड्रिंक बन सकता है, जो हमें बीमारियों से लड़ने मे मदद कर सकता है। खास कर इस मुश्किल समय मे अपने शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्युनिटी को बढ़ाना है। थोड़ा सा समय निकाल कर रोज़ यह इम्युनिटी ड्रिंक बनाये और परिवार मे सबको दें, ताकि सबका स्वास्थ अच्छा रहे।  

हेल्थ बेनिफिट्स :

नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत्र है। 

तुलसी विटामिन सी और जिंक में समृद्ध है। यह इस प्रकार एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करती है और बीमारी को दूर रखती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। 

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक प्राकृतिक यौगिक होता है, जो कुछ प्रकार के वायरस को खत्म कर सकता है। यह औषधीय लाभ से भरपूर होती है। कई शताब्दियों से हल्दी का उपयोग बीमारियों से लड़ने और ठीक करने के लिए किया जाता रहा है।

अदरक पाचन में सहायता, मतली को कम करने और फ्लू और सामान्य सर्दी से लड़ने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

पुदीना पत्ती कई स्वास्थ्य लाभ के साथ ताजगी के लिए एक लोकप्रिय सुगंधित जड़ी बूटी है। पुदीना इम्युनिटी को बेहतर बनाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। यह हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है।

सामाग्री :

  • पानी   :  1 लीटर
  • कच्ची हल्दी : 1 छोटा टुकड़ा (बारीक कटी हुई )
  • नींबू : 1 (कटे हुए पीस)
  • अदरक : 1 छोटा टुकड़ा (बारीक कटा हुआ )
  • तुलसी : 10 – 12 पत्ते  
  • पुदीना : 10 – 12 पत्ते 

विधि: 

एक जग मे एक लीटर पानी भर लें। जग मे ऊपर दी गयी सामाग्री को डाल कर मिक्स कर लें और जग को 1 घंटे तक रख दें ताकि सब सामाग्री का रस पानी मे घुल जाये। अब आपका इम्युनिटी ड्रिंक बन कर तैयार है। पानी जब ख़त्म हो जाये तो सामाग्री को फेंके नहीं, जग को फिर भर लें। आप पूरा दिन पानी डाल कर उसका इस्तमाल करें। अगले दिन आप  फ्रेश सामग्री डाल कर इम्युनिटी ड्रिंक बनाये। 

immunity booster drink साधारण पानी को बनायें स्वास्थ्यवर्धक
Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!