एवोकैडो का सलाद

लगभग 20 खनिजों और विटामिनों से युक्त, एवोकैडो सबसे पौष्टिक फलों में से एक है। इसमें लगभग 20 मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं।
एवोकैडो विटामिन सी, ई, के, और बी 6, साथ ही राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम का स्रोत हैं। ये ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी प्रदान करते हैं।

सामग्री : 

  • एक एवाकाडो 
  • एक खीरा 
  • एक टमाटर   
  • एक मध्यम साइज का प्याज 
  • धनिए के कुछ पत्ते बारीक़ कटे हुए 

सलाद ड्रेसिंग के लिए :

  • 5 बड़े चम्मच दही  
  • 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1/2 नीबू का रस 
  • 1/2 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर 
  • नमक स्वादानुसार

विधि :

सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें। अब उसमें भुना हुआ जीरा पाउडर, नमक, काली मिर्च और नीबू का रस मिला दें। एवोकाडो को बीच से काट कर बीज निकाल लें और एवोकाडो को छील कर छोटे टुकड़े कर लें। खीरा छील कर छोटे – छोटे टुकड़े कर लें। प्याज, टमाटर और हरी मिर्च बारीक़ काट लें। आप अपनी पसंद की अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं।

एक बड़े कटोरे में सारी कटी हुई सब्जियां डाले और एवोकाडो के कुछ टुकड़े सजाने के लिए बचा कर बाकी सब सब्जियां डाल दे। दही के मिश्रण को डालकर अच्छे से मिला दे। ऊपर से हरा धनिया और बचे हुए एवोकाडो के टुकड़े डालकर सजाएँ। तुरंत परोसें।

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Anju Mangy

About the Author: Anju Mangy

अंजु मैंगी ने होम साइंस और फाइन आर्ट्स विषयों के साथ स्नातक में डिग्री प्राप्त की। उसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।
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