चांदी साफ करने के आसान ट्रिक्स

एल्यूमीनियम फॉयल  + कपड़े धोने का डिटर्जेंट

यह ट्रिक काले पढ़ गए चांदी के बर्तन या चांदी के आभूषण के लिए उपयुक्त है। एल्यूमीनियम फॉयल को एक कटोरी में बिछा लें और गर्म पानी से भरें।  कपड़े धोने के लिक्विड डिटर्जेंट का एक बड़ा चम्मच उसमें डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। अपने चांदी के सामान को उसमें डाल दें और उन्हें एक मिनट के लिए भीगने दें।  चिमटे से चांदी को बाहर निकालें, गुनगुने पानी में डाल कर साफ़ करें और वस्तुओं को सूखने के लिए एक कागज या तौलिया पर रख दें ।

एल्यूमीनियम फॉयल + बेकिंग सोडा

यह चांदी के सामान की सफाई करने का सबसे अच्छा तरीका है। एल्यूमीनियम +सोडा से चांदी के सामान को  धोना  बहुत उपयोगी है जब आपको एक से अधिक चीज़ों या बड़ी वस्तुओं को साफ करने की आवश्यकता होती है – जैसे कि चांदी की कटलरी, कैंडलस्टिक्स या टेबलवेयर।एल्यूमीनियम फॉयल से एक बड़े बेकिंग पैन के तले को कवर करें, चमकदार हिस्से को ऊपर की तरफ रखें । अवांछित रासायनिक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए सिरेमिक, या कांच के बर्तन का उपयोग न करें।पानी से भरें और बेकिंग सोडा मिलाएं। आपको लगभग  लीटर पानी के लिए 1,5 बड़े चम्मच सोडा चाहिए।उबाल आने के बाद काली पड़ चुकी  चांदी को 15 सेकंड के लिए पानी के अंदर डाल दें  चिमटे का उपयोग करके चांदी को बाहर निकालें। पेपर टॉवल पर चांदी के बर्तनों  को ठंडा होने के लिए छोड़ दें।  रत्नों से युक्त आभूषणों के लिए इस नुस्खे का प्रयोग कभी न करें।

कॉर्नफ्लोर + पानी

यदि आपकी चांदी की चमक खो गई है तो यह नुस्खा आपको इसे लौटाने में मदद करेगा।पानी और कॉर्नफ्लोर का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे चाँदी की आइटम पर लगाएं। मिश्रण को पूरी तरह से सूखने दें और सतह को चमकाने के लिए एक तौलिया से  रगड़ें। यदि कॉर्नफ्लोर उपलब्ध ना हो , तो आप उसके स्थान पर  टार्टर की क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं।

लेमन -लाइम  सोडा

अगर आपकी चांदी की ज्वैलरी की चमक फीकी पढ़ गई है तो  इसे लेमन लाइम सोडा से भरे प्लास्टिक के कटोरे में भिगो दें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर चांदी को निकाल लें, साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें और कागज ,तौलिया या मुलायम कपड़े से सुखाएं। यह विधि केवल थोड़ी काली हुई चांदी की वस्तुओं के लिए काम करती है।

बेकिंग सोडा + पानी

अगर आपको अपने  चांदी के गहनों के कालेपन को साफ़ करना है तो बेकिंग सोडा और गुनगुने पानी से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। एक नम कपड़े से काले  धब्बों पर इसे लगाएं । इसे 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धीरे से मुलायम कपड़े से रगड़कर साफ़ करें । खरोचों से बचने के लिए बहुत जोर से रगड़ें नहीं। यदि छोटा घना डिज़ाइन हैं, तो उन्हें साफ करने के लिए नरम टूथब्रश का उपयोग करें। अपने आभूषण को ठंडे पानी से धोएं और मुलायम कपड़े से सुखाएं। चांदी को चमकाने के लिए गोलाकार में रगड़े।

सफेद सिरका + बेकिंग सोडा

यह नुस्खा बहुत प्राचीन चांदी की वस्तुओं के लिए नहीं है चांदी की वस्तुओं को उचित आकार के कटोरे में रखें और उन्हें सफेद सिरका के साथ डाल  करें। कटोरे में बेकिंग सोडा डालें  – अनुमानित अनुपात 4 कप सिरका के लिए बेकिंग सोडा के 4 बड़े चम्मच हैं। मिश्रण में चांदी को 1 घंटे के लिए छोड़ दें। साफ पानी से धो लें और मुलायम सूती कपड़े से अच्छी तरह सुखाएं।

टूथपेस्ट

यह एक पुराना , आसान  नुस्खा है। गैर-जेल और कोमल टूथपेस्ट का उपयोग करें। एक नरम कपड़े या कागज के रूमाल पर इसकी थोड़ी मात्रा लगाएं । इसे चमकाने और साफ करने के लिए गोलाकार गति के साथ आभूषण या चांदी के बर्तन पर रगड़ें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टूथपेस्ट को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया के बाद चांदी साफ और चमकदार हो जाएगी ।.

Recommended For You

Avatar

About the Author: Kusum Kaushal

कुसुम कौशल ने उत्तराखंड में स्थित विश्वविद्यालय (हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी) से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। हिंदी उनकी मूल भाषा है।
Translate »