gud chana गुड़ चने की सेहतमंद मिठाई
पढ़ने के लिए समय चाहिए: 2 मिनट

गुड और चने का अनोखा मिश्रण  हमारी सेहत के लिए  वरदान है। सदियों से इन दोनो को मिला कर स्वादिष्ट  व्यंजन  बनाए जाते रहे है। इसे आप एक पौष्टिक और ताक़त से भरपूर स्नैक के रूप में खा सकते हैं।

सामग्री  और बनाने की विधि 

चना :250 गाम 

• गुड़ : 250 गाम 

नमक : एक चुटकी 

घी : दो  चम्मच  

सजाने के लिए नारियल  (पसंद के अनुसार) 

इसे बनाने की विधि  इस प्रकार है:

सबसे पहले  कढ़ाई को गैस पर रखेगे। उसमे गुड़, एक चम्मच  घी और दो टेबल स्पून पानी डाले। फिर  उसको धीमी आंच पर ही पकाएं । जब उसकी एक तार की चाशनी बनने लगे तो एक कटोरी मे पानी ले और उसमे एक बूँद चाशनी को डाले और देखे की चाशनी सख्त  हो गयी है। अगर सख्त  हो गयी है तो गुड़ की चाशनी बनकर तैयार है।अगर चाशनी सख्त  नही है तो फिर से उसको पकाए जब तक वह सख्त ना हो जाए। 

फिर  चाशनी मे एक चुटकी नमक डाले। अब उसमे चना (अपनी इच्छा  अनुसार साबुत या दरदरा पिसा हुआ ) डाले और उसको अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये । 

जैसे ही चना चाशनी में मिक्स हो जाये तो कढ़ाई को गैस से उतार ले। पहले से ही एक प्लेट मे घी को लगा कर रखे और तैयार किये गए  गुड़ चना के मिश्रण को प्लेट में पलट दे। उसको अच्छी तरह से फैला  दे। आप उसको अपनी पसंद के अनुसार या तो लडू बना ले या उसके बर्फी जैसे पीस काट ले। फिर  उसके ऊपर सजाने के लिए  कद्दू कस किया गया नारियल डाल ले।

आपके शरीर को ताकत देनी वाली गुड़ चना की स्वीट बन कर तैयार है।

Anju Mangy
Anju Mangy
पाक कला, रेसिपी और नैचरल ब्यूटी सम्बन्धी विषयों की जानकार: ....और जानें
Translate
error: Sorry, the content is protected !!