खाद्य पदार्थ जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

रेफ्रिजरेटर आधुनिक गृहस्थ जीवन के लिए चमत्कार है। रेफ्रिजरेटर में खाद्य पदार्थों को इसलिए रखते हैं, ताकि वे लंबे समय तक ताज़ा रहे। लेकिन क्या सभी खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए रेफ्रिजरेटर सबसे अच्छी जगह है? कुछ खाद्य पदार्थों के लिए, यह सबसे अच्छी जगह हो सकती है, लेकिन कुछ के लिए यह खराब है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो वास्तव में रूम टेम्प्रेचर पर ताजा रहते है। जिन्हे रेफ्रिजरेटर में नहीं रखना चाहिए।

केले

कमरे का तापमान, प्रकाश और हवा इन्हे जल्दी ख़राब होने से बचाते हैं। फ्रिज की ठंडक केले के छिलकों को समय से पहले भूरा कर देती है। फ्रिज में रखने के बजाय उन्हें कमरे के तापमान पर स्टोर करें।

कॉफ़ी 

फ्रिज में नमी के कारण कॉफ़ी खराब हो सकती है, इसका स्वाद भी बदल सकता है। कॉफी एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। फ्रिज में कॉफी के आसपास रखी गयीं अन्य चीज़ें इसके स्वाद को प्रभावित कर सकतीं हैं। 

टमाटर

फ्रिज का ठंडा तापमान उसकी बनावट और स्वाद को बिगाड़ सकता है। अच्छे स्वाद के लिए टमाटर को रूम टेम्प्रेचर में ही रखना चाहिए।

आलू

आलू को भी कमरे के तापमान में रखना चाहिए, इससे इनका स्वाद ठीक बना रहता है। फ्रिज का ठंडा तापमान आलू के स्टार्च को चीनी में बदल देता है। जिस वजह से इसका स्वाद थोड़ा मीठा हो जाता है। सूरज की रोशनी में रखने पर इनमें क्लोरोफिल जमा हो जाता है, जिससे आलू हरा और कभी-कभी कड़वा हो जाता है।

तरबूज और ख़रबूज़ा 

साबुत बिना कटे तरबूज़ को फ्रिज में रखने की आवश्यकता नहीं है। इसे कमरे के तापमान पर रखना चाहिए। फ्रिज इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट की संख्या को कम कर सकता है। इसे काटने के बाद, बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए कटे हुए खरबूजे को फ्रिज में रखें।

प्याज  

इन्हे भी फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती, प्याज को ताजा रहने के लिए वायु संचार की आवश्यकता होती है। प्याज और आलू को एक साथ मिलाकर भी ना रखें, प्याज से गैस और नमी निकलती है, जिससे आलू जल्दी खराब हो सकते हैं। 

शहद

शहद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। शहद ठंडे तापमान में जम जाता है। इस के लिए कमरे का तापमान आदर्श तापमान स्तर है। फ्रिज में रखने से शहद जल्दी खराब हो जाता है।

लहसुन

लहसुन की कलियां 60 और 65 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच तापमान में सबसे अच्छी होती हैं। नमी को बरकरार रखने के लिए इन्हे हवादार ठंडी जगह पर रखें।

मसाले

मसालों को फ्रिज में रखने से उनका स्वाद खत्म हो जाएगा, स्वाद ही मसालों की खासियत होती है।

ब्रेड 

ब्रेड भी फ्रिज में रहने से सख्त हो जाती है। इसे फ्रिज में रखने से यह जल्दी सूख जाती है और अपना स्वाद खो देती है। 

जैम

जैम और जेली में प्रेज़रवेटिव होने के कारण, इसे खोलने के बाद भी, बिना रेफ्रिजरेशन के स्टोर करना चाहिए।  

तेल

लगभग सभी तेल कमरे के तापमान पर स्टोर करने के लिए सुरक्षित हैं। 

खीरे

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि फ्रिज में रखे गए खीरे कुछ दिनों के बाद ताज़ा नहीं दिखते हैं? ऐसा फ्रिज की ठंडी हवा से नुकसान के कारण होता है। तीन दिनों से अधिक समय तक खीरे को रेफ्रिजरेट करने से उनमे मौजूद पानी की अधिक मात्रा के कारण वे खराब हो जाते हैं। खीरे को कमरे के तापमान पर हवादार क्षेत्र में रखना चाहिए।

Recommended For You

About the Author: Kusum Kaushal

कुसुम कौशल ने उत्तराखंड में स्थित विश्वविद्यालय (हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी) से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। हिंदी उनकी मूल भाषा है।
Translate »